Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hair Fall Prevention Remedies: बालों पर टाॅनिक की तरह काम करती है ये एक जड़ी बूटी, जड़ों से काले और घने हो जाएंगे बाल

खराब दिनचर्या और खानपान की वजह से बालों को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं. इसे बाल झड़ने लगते हैं.आयुर्वेदिक उपाय से इस समस्या से छुटकारा पा सकते है

Latest News
Hair Fall Prevention Remedies: बालों पर टाॅनिक की तरह काम करती है ये एक जड़ी बूटी, जड़ों से काले और घने हो जाएंगे बाल

बालों को जड़ से मजबूत बना देगा इस मसाले का पानी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Hair Fall Prevention Tips) घने लंबे और काले बाल खूबसुरती में चार चांद लगाते हैं, लेकिन आज के समय में खराब दिनचर्या, खानपान और प्रदूषण बालों की सेहत को बिगाड़ रहे हैं. कम उम्र में युवा बाल झड़ने से लेकर बाल कमजोर और पतले होने जैसी समस्याओं से परेशान हैं. इन परेशानियों से निपटने के लिए महंगे काॅस्मेटिक का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनका साइड इफेक्ट कई बार बालों पर दिखाई देता है, जिसकी वजह से गंजा पन से लेकर आंखें कमजोर हो जाती है. 

Kajal for Newborn Baby: बाजार में मिलने वाले काजल कर सकते हैं बच्चों की आंखे खराब, घर बैठे ऐसे तैयार करें Herbal Kajal

अगर आप भी बालों की समस्या और उन्हें सही करने के लिए महंगे प्राॅडक्ट और साइड इफेक्टस के शिकार हुए हैं तो इसे नेचुरल तरीके से ठीक किया जा सकता है. इसे ठीक करने में आप जड़ी बूटी का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपके बालों की सेहत को सुधारने के साथ ही कोई साइड इफेक्ट भी नहीं करते. इसके लिए आयुर्वेदिक हर्ब्स का बालों पर इस्तेमाल करने से पोषण मिलता है. इसे बाल हेल्दी बनते हैं. बालों को विटामिन ए, विटामिन ई, जिंक और आयरन जैसे पोषक तत्व मिलते हैं., जिनसे बाल काले, घने मजबूत और शाइनी हो जाते हैं. 

Methi Water Benefits: धमनियों में जकड़ी वसा और ब्लड शुगर का है तगड़ा इलाज, सुबह खाली पेट पी लें इस बीज का पानी

आयुर्वेदिक एक्सपर्टस के अनुसार, सबसे पुरानी जड़ी बूटियों में से एक बालों पर त्रिफला का इस्तेमाल बहुत ही लाभदायक है. यह बालों को फाॅलिकल्स को स्टिमुलेट करती है. इसे बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ती है. त्रिफला तीन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का कॉम्बो होता है. इसमें आमलकी, वीभितिकी और हरीथकी शामिल होती है. ये जड़ी बूटी सेहत के लिए जितनी फायदेमंद है उतनी ही बालों के लिए भी फायदेमंद है. आइए जानते हैं करें त्रिफला का बालों पर इस्तेमाल.

Uric Acid Remedy: यूरिक एसिड को हड्डियों से खींच कर निकाल देंगे ये 5 फल, बिना दवा दूर होगा घुटने का दर्द और आर्थराइटिस

बालों पर त्रिफला का ऐसे करें इस्तेमाल 

एक कप पानी लेकर उसमें त्रिफला पाउडर डालें. अब इस पानी को 10 मिनट तक उबाल लें. इसमें एक चम्मच मेथी दाना मिलाकर कुछ देर तक फिर से उबाल दें. अब इस पानी को छानकर गुनगुना होने दें. अब इस पानी को ठंडा होने के बाद स्कैल्प में अच्छे से मसाज करें. इस पानी से बाल धोना भी फायदेमंद होता है. सप्ताह में कम से कम तीन बार यह उपाय करने से आप के बालों को अच्छी मात्रा में पोषक तत्व मिलेंगे. इसे आपके बाल मजबूत, शाइनी और डैंड्रफ फ्री हो जाएंगे. बालों के टूटने की समस्या भी खत्म हो जाएगी. साथ ही बालों के सफेद होने की समस्या से भी निजात मिल जाएगी.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement