Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hair Fall Remedies: एक बाल भी गिरने नहीं देगा इस सब्जी का रस, जानें यूज़ करने का सही तरीका

आज के समय में बालों का गिरना एक आम समस्या बन गई है. ऐसे में इस एक सब्जी का नुस्खा अपनाने से फिर से सिर पर काले और घने बाल उग आएंगे.

Latest News
Hair Fall Remedies: एक बाल भी गिरने नहीं देगा इस सब्जी का रस, जानें यूज़ करने का सही तरीका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उम्र बढ़ने के साथ ही हमारे शरीर से लेकर चेहरे और बालों में कई बदलाव होना सामान्य है, लेकिन आज के समय में बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है. कम उम्र में ही लोग  लोग गंजेपन का शिकार हो रहे हैं. इसकी एक वजह पानी और दूसरा खानपान से लेकर खराब लाइफस्टाइल है. वहीं बाल झड़ने पर तुरंत ही उपचार करने से इन्हें रोका जा सकता है. इसके साथ ही इस एक सब्जी का नुस्खें को अपनाकर फिर से सिर पर बालों को उगाया जा सकता है. झड़ते बालों को रोकने के लिए यह उपाय कारगार साबित होगा, जिसे आप के सिर पर फिर से काले बाल आ जाएंगे. आइए जानते हैं ये नुस्खा...

Diabetes Tips: प्री-डायबिटीज को नजरअंदाज करने से किडनी हो सकती है खराब, ऐसे करें लाइफस्टाइल को मैनेज

प्याज का रस

प्याज कई औषधीय गुणों से लेकर पोषक तत्वों से भरपूर है. यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही नए बालों को उगाने में भी सक्षम है. इसके रस को निकाल कर सिर पर लगाने से नए बाल उग जाते हैं. इसे लगाना भी बहुत ही आसान है. घर पर ताजा प्याज लाकर उसका रस निकाले. इसके बार सिर के जिन जगहों पर बाल नहीं है. वहां पर प्याज के रस (Onion Juice Benefits) की पांच से दस मिनट तक मसाज करें. इसे बालों में लगाकर भी मसाज की जा सकती है. इसे बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा. इसके साथ ही जिन जगहों पर बाल नहीं है. वहां पर फिर से काले और घने बाल उग जाएंगे. 

High Ammonia Foods: कोलेस्ट्रॉल और यूरिक एसिड से भी खतरनाक है अमोनिया, इन 10 चीजों के सेवन से खून में घुस जाता है जहर

प्रोटीन वाले भोजन को डाइट में करें शामिल

सिर के बालों के उगने से लेकर शाइनिंग (Hair Grow Shining) करने के पीछे बहुत से पोषक तत्व शामिल होते हैं. ये पोषक तत्व हमें सही और प्रोटीन युक्त भोजन के सेवन से मिलते हैं. ऐसे में बालों में हो रही पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में अंडे, दूध, दाल, फल और हरी सब्जी शामिल करें. इनसे मिलने वाले प्रोटीन भी बाल झड़ने की समस्या को कम करने में सहायक होते हैं. 

White Hair Remedy: सफेद बाल 1 घंटे में हो जाएंगे Black, बस हिना पाउडर में मिक्स कर लें ये 4 चीजें
 

बालों में मेथी लगाना

मेथी में सेहत (Fenugreek Seeds) से लेकर बालों को सही रखने के लिए बहुत से पोषक तत्व मिलते हैं. इसके सेवन से बाल झड़ने की समस्या खत्म हो जाती है. बाल मजबूत और लंबे होते हैं. इसे सिर पर लगाना भी फायदेमंद होता है. मेथी का पेस्ट बनाकर इसे सुबह बालों में लगा लें. 20 से 25 मिनट बाद बालों को धो लें. इसके साथ ही ​नारियल तेल और करी पत्ते में गर्म करके बालों में मसाज करें. इसे बाल झड़ने की समस्या खत्म हो जाएगी.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement