Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Hair Growth Foods: लंबे बालों के लिए ऊपरी ही नहीं, अंदरूनी देखभाल भी है जरूरी, हेयर ग्रोथ के खाएं ये 5 चीजें

Hair Growth Foods: हेयर ग्रोथ के लिए बालों को बाहरी के साथ ही अंदरूनी पोषण देना भी जरूरी है. इसके लिए डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं.

Latest News
Hair Growth Foods: लंबे बालों के लिए ऊपरी ही नहीं, अंदरूनी देखभाल भी है जरूरी, हेयर ग्रोथ के खाएं ये 5 चीजें

Hair Growth Foods

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लंबे बाल न केवल किसी की शक्ल-सूरत निखारते हैं बल्कि उनका आत्मविश्वास भी बढ़ाते हैं. सभी महिलाओं को लंबे बाल पसंद होते हैं. बालों को लंबा, काला और घना बनाने के लिए वह कई तरह के हेयर केयर टिप्स (Hair Care Tips) फॉलो करती हैं. इसके लिए महंगे-महंगे शैंपू और तेल का भी इस्तेमाल करती हैं. हालांकि हेयर ग्रोथ के लिए बालों को बाहरी के साथ ही अंदरूनी पोषण देना भी जरूरी है. इसके लिए खान-पान में कई चीजों (Hair Growth Foods) को शामिल करना चाहिए. आज आपको ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थ के बारे में बताने वाले हैं जिनसे बालों के विकास में मदद मिलती है. इन खाद्य पदार्थों (Foods For Hair Growth) को अपने आहार में शामिल करने से आपको लंबे और सुंदर बाल पाने में मदद मिल सकती है. 

बालों की ग्रोथ के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें (5 Foods For Hair Growth)
अंडे

अंडे प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो बालों के विकास के लिए आवश्यक है. इनमें बायोटिन, विटामिन बी भी होता है जो बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. नियमित रूप से अंडे का सेवन बालों के रोमों को पोषण देता है और बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है. अंडे को कई तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं. अंडा खाने के लिए उबले हुए, तले हुए या आमलेट में का सेवन करें.

पालक
पालक आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, यह बालों के विकास के लिए आवश्यक होते हैं. आयरन बालों के रोमों तक ऑक्सीजन पहुंचाने, विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है. विटामिन ए सीबम के उत्पादन में मदद करता है, जो स्कैल्प को नमीयुक्त रखता है. अपने आहार में पालक को शामिल करने से स्वस्थ बालों के लिए ये आवश्यक पोषक तत्व मिल सकते हैं. इससे बालों की ग्रोथ तेज होती है.

बंद नाक के कारण सांस लेना भी हो गया है मुश्किल, इन 4 योग से तुरंत मिलेगा आराम

मेवे और बीज
ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, अखरोट, अलसी और बीज जैसे चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड, बायोटिन और विटामिन ई से भरपूर होते हैं. इन्हें डाइट में शामिल करने से बालों को पूरा पोषक मिलता है इससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता हैं. ये बालों को टूटने से बचाने और बालों के समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद करते हैं. हेयर ग्रोथ के लिए नाश्ते में मुट्ठी भर मेवे खा सकते हैं या सलाद या स्मूदी पर बीज छिड़क सकते हैं.

सैल्मन
सैल्मन मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और विटामिन डी से भरपूर होती है. इसके पोषक तत्व बालों के विकास और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों के रोमों को पोषण देने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जो बालों की ग्रोथ में मदद करता है. डाइट में सैल्मन को शामिल करने से बालों को तेजी से बढ़ा सकते हैं.

शकरकंद
शकरकंद बीटा-कैरोटीन का एक बड़ा स्रोत है, जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है. विटामिन ए सीबम के उत्पादन को बढ़ावा देता है, इससे बालों की ग्रोथ तेज होती है. शकरकंद में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं, जो बालों की ग्रोथ में योगदान करता है. डाइट में इन सभी चीजों को शामिल करने बालों की ग्रोथ तेज होती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement