Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hair Growth Oil: कमर तक लंबी होगी चोटी, घर पर बनाकर लगाएं ये आयुर्वेदिक हेयर ऑयल और देखें असर

Remedies For Hair Growth: लंबे बालों के लिए महंगे हेयर ऑयल और शैंपू के इस्तेमाल की बजाय घर पर बनाएं इन हेयर ऑयल को लगा सकते हैं.

Hair Growth Oil: कमर तक लंबी होगी चोटी, घर पर बनाकर लगाएं ये आयुर्वेदिक हेयर ऑयल और देखें असर

Remedies For Hair Growth

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सभी महिलाओं को लंबे बाल (Long Hair) रखने का सपना होता है. बालों को बढ़ाना (Hair Growth) इतना आसान नहीं होता है ऐसे में महिलाओं का यह शौक एक सपना ही रह जाता है. महिलाएं इसके लिए महंगे हेयर ऑयल और शैंपू का इस्तेमाल (Hair Growth Tips) करती हैं, लेकिन इसका भी असर देखने को नहीं मिलता है. ऐसे में यहां बताएं घरेलू नुस्खें (Home Remedies For Hair Growth) को अपना सकती हैं. इन नैचुरल उपायों से बालों की ग्रोथ तेज होती है. चलिए हेयर ग्रोथ के लिए घर पर ही हेयर ऑयल (Homemade Oil For Long Hair) बनाने के बारे में बताते हैं. यह आयुर्वेदिक तेल (Homemade Hair Oil) घर में मौजूद चीजों से बना सकते हैं.

लंबे बालों के लिए आयुर्वेदिक हेयर ऑयल (Ayurvedic Hair Oil For Long Hair)
एलोवेरा आयुर्वेदिक तेल

बालों की ग्रोथ के लिए उन्हें सही से पोषण देना जरूरी होता है. इसके लिए एलोवेरा की मदद से हेयर बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए दो पत्तियों का एलोवेरा जेल, 15-20 करी पत्ता और 500 मि.ली. नारियल तेल लेना है.

कब्ज से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 नुस्खें, बिना दवाई दुरूस्त होगा पाचन तंत्र

ऐसे बनाएं तेल
हेयर ऑयल बनाने के लिए दोनों एलोवोरा की पत्तियों से जेल निकालकर कटोरी में रखें. इसके अंदर नारियल तेल मिलाएं और करी पत्ता मिलाकर धीमी आंच पर पकाएं. करीब 10 मिनट तक पकाने के बाद इसे ठंडा होने दें और छानकर बोतल में स्टोर कर लें. इसे बालों में सप्ताह में 2-3 बार लगाएं.

रोजमेरी आयुर्वेदिक तेल
बालों की ग्रोथ तेज करने और लंबा बनाने के लिए रोजमेरी से आयुर्वेदिक तेल तैयार कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए एक चम्मच मेहंदी पाउडर, 4 चम्मच रोजमेरी तेल और 500 मि.ली ऑलिव ऑयल लें. इसकी मदद से बालों की ग्रोथ तेज कर सकते हैं.

ऐसे बनाएं तेल
इस तेल को बनाने के लिए एक बाउल में रोजमेरी ऑयल और ऑलिव ऑयल को मिक्स कर लें. इन्हें स्टोर करके रख लें. अब आप जब भी इसे सिर में लगाएं मेहंदी पाउडर मिला लें. इससे बालों की सफेदी भी दूर होगी. बालों की ग्रोथ के लिए इन दोनों नुस्खों को आजमा सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement