Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hair Fall Remedy: बालों को फिर से उगा सकते हैं ये 8 नुस्खे, गंजी खोपड़ी भी हो जाएगी हरी-भरी

Hair Fall: अगर आप हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं तो इन आसान घरेलू उपायों को जरूर अपनाएं, इससे आपके बालों को मजबूती मिलेगी और बालों का झड़ना होगा कम 

Hair Fall Remedy: बालों को फिर से उगा सकते हैं ये 8 नुस्खे, गंजी खोपड़ी भी हो जाएगी हरी-भरी

हेयर फॉल से बचने के लिए पुरुष अपनाएं ये आसान उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः आजकल भाग दौड़ और स्ट्रेस भरी जिंदगी के कारण बाल झड़ना एक आम समस्या हो गई है (Hair Loss) . ऐसे में लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए कई तरह के महंगे शैम्पू या हेयर ऑयल  (Hair care Products) यूज करते हैं. जिससे यह समस्या और भी बढ़ जाती है. बालों के टूटने (Hair Fall) के बाद अगर उसकी जगह पर नए बाल न आएं तो व्यक्ति गंजेपन का शिकार होने लगता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो पुरुषों में बालों के झड़ने के कई कारण होते हैं, कई बार ये जेनेटिक होते हैं.

वहीं किसी हेवी मेडिकेशन की वजह से भी पुरषों के बाल झड़ने लगते हैं. ऐसे में समय रहते हुए अगर इसपर ध्यान दे दिया जाए तो बालों को झड़ने से रोक जा सकता है. आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपाय (Home Remedies To Stop Hair Fall) के बारे में बता रहे हैं जिसे यूज कर के आप इस समस्या को कम कर सकते हैं.

गुलमेहंदी का तेल (Rosemary Oil)

यह तेल बालों की ग्रोथ के लिए बहुत ही जरूरी है. इससे  Androgenetic Alopecia की समस्या दूर होती है. इसके अलावा गुलमेहंदी के तेल की कुछ बूंदों को जोजोबा के तेल में मिलकार स्कैल्प की मसाज करने से गिरे हुए बाल वापस आने लगते है. 

यह भी पढ़ें- लंबे, मजबूत और शाइनी बालों के लिए करें घी से चम्पी, इन चीजों में मिलाकर लगाएं

जेरेनियम तेल (Geranium Oil)

यह एक सुगंधित फूलों वाला पौधा होता है. जिसकी पत्तियों से इस तेल को बनाया जाता है. इस तेल को सिर में लगाने से बालों का ग्रोथ तेजी से होता है. इसके अलावा इसकी 3 बूंद और सामान्य हेयर ऑयल की 8 बूंद दोनों को मिक्स कर सिर में लगाने से भी फायदा होता है. 

पेपरमिंट ऑयल (Peppermint Oil)

पेपरमिंट ऑयल बालों के विकास के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके अलावा इससे स्कैल्प की मसाज करने से हेयर फ़ॉलिल्स फिर से एक्टिव हो जाते हैं, जिससे नए बालों को उगने में मदद मिलती है.

प्याज का रस (Onion Juice)

प्याज के रस को बालों में लगाने वाले किसी भी तेल के साथ मिलाकर सिर की मालिश करें और बाद में शैम्पू से बालों को धो लें. इससे आपको जल्द ही फायदा देखने को मिलेगा. 

नारियल तेल (Coconut Oil) 

नारियल के तेल में लॉरिक एसिड पाया जाता है, जो बालों की प्रोटीन की कमी को कम करता है. इससे रोजाना बालों की मालिश कर सकते हैं. आप चाहें तो इस तेल में ही प्याज या कलौंजी के पका कर लगा सकते हैं. ये बाल उगाने का कारगर तरीका है.

यह भी पढ़ें- ऐसे कम होगा बालों का झड़ना, इन घरेलू उपायों को अपनाएं  

एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel)

एलोवेरा जेल से भी बालों की झड़ने की समस्या दूर होती है. एलोवेरा जेल को सिर में लगाकर मालिश करें और कुछ देर बाद पानी से धो लें. इससे बालों को पोषण भी मिलता है.

करी पत्ता (Curry Leaves)

नारियल के तेल में थोड़ा करी का पत्ता पका लें और फिर इसे ठंडा कर स्कैल्प की मालिश करें. यह सिर की त्वचा को पोषण मिलेगा और रिग्रोथ होने लगेगी. ये क्षतिग्रस्त बालों के रोम को भी सही करते है. 

मछली का तेल (Fish Oil)

डाइट में मछली का तेल शामिल कर सकते हैं,  इसमें मौजूद ओमेगा फैटी एसिड और अन्य प्रोटीन से बालों को पोषण मिलता है और उनकी ग्रोथ होती है. मार्केट में इसके  कैप्सूल्स भी उपलब्ध हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement