Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mental Health: खुद के अंदर दिखें ये बदलाव तो समझ जाएं आप नहीं हैं अपने आप से खुश, तुरंत कर लें इन आदतों में सुधार

अगर आपको अपने अंदर ये कमियां नजर आएं तो समझ जाएं आप अपने आप से खुश नहीं हैं. ऐसे में आपको अपनी इन आदतों में बदलाव करना चाहिए.

Mental Health: खुद के अंदर दिखें ये बदलाव तो समझ जाएं आप नहीं हैं अपने आप से खुश, तुरंत कर लें इन आदतों में सुधार

खुद के अंदर दिखें ये बदलाव तो समझ जाएं आप नहीं हैं अपने आप से खुश

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने लिए समय कम निकाल पा रहे हैं, ऑफिस वर्क हो या फिर घरेलू कामकाज, इन सब में इतने व्यस्त (Busy Lifestyle) हो गए हैं कि अपने आप की चिंता ही नहीं है. ऐसे में जब आस पास सब अच्छा हो रहा होता है, तब भी अंदर से कोई खुशी महसूस नहीं होती है (Mental Health). लोग आस पास होते हैं बावजूद इसके अकेलापन महसूस होता है. अगर आपको भी अपने अंदर इस तरह के बदलाव महसूस हो रहे हैं तो फिर आपको इससे उभरने की जरूरत हैं.

क्योंकि यह एक संकेत है कि आप खुद से खुश (Happy Life Mantra) नहीं हैं. यह सभी लक्षण अवसाद के भी हो सकते हैं, ऐसे में आइए जानते हैं इन लक्षणों के बारे में जिसपर ध्यान देना बेहद जरूरी है. 

ये लक्षण बताते हैं आप खुद से नहीं हैं खुश

खुद में कमी निकालना 

अगर आप हमेशा अपने अंदर कमी निकालते रहेंगे तो कभी भी खुश नहीं रह पाएंगे. ये लक्षण ये भी बताते हैं कि आपको खुद पर विश्वास नहीं है और आप खुद से खुश नहीं हैं. इसलिए खुद पर कॉन्फिडेंस होना बहुत जरूरी होता है.

यह भी पढ़ें: White Hair Remedy: बालों की सफेदी से हैं परेशान तो पिएं ये जूस, बिना किसी Color-Dye के नेचुरली ब्लैक हो जाएंगे Hair

सबको खुद के खिलाफ समझना

अगर आप हमेशा यह सोचेंगे कि सब आपके खिलाफ काम कर रहे हैं तो यह भी आपको मानसिक रूप से बीमार कर सकता है. ऐसे में आपको अपनी इस आदत को सुधारना होगा. 

दूसरों को जज करना 

अगर आप दुसरों को बात-बात पर जज करते हैं तो यह आपको परेशान कर सकता है. क्योंकि ऐसा आप खुद को अच्छा महसूस कराने के लिए करते हैं, ऐसे में आप इस चीज से बचें.

यह भी पढ़ें: Betel Leaves Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर है ये हरा पत्ता, ब्लड प्रेशर से लेकर डायबिटीज तक इन 7 बीमारियों को कर देता है ठीक 

ऊंचे ख्वाब ना देखना

आपका सपने देखना बंद कर देना भी यह दर्शाता है कि आप खुद से और जीवन से निराश हो चुके हैं. इसलिए सपने देखना बंद मत करें. इसके अलावा हर बात में नकारात्मकता ढूंढ़ना भी आपकी निराशाजनक को दर्शाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement