Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Badhal Fruit Benefits: शरीर में खून और आंखों की रौशनी बढ़ाता है ये सस्ता फल, डाइट में जरूर करें शामिल

Benefits of Badhal: बरसात में मिलने वाला ये सस्ता फल सेहत के लिए बहुत है ज्यादा फायदेमंद होता है, इससे आंखों की रौशनी बढ़ती है और ब्लड लेवल में सुधार होता है. 

Badhal Fruit Benefits: शरीर में खून और आंखों की रौशनी बढ़ाता है ये सस्ता फल, डाइट में जरूर करें शामिल

शरीर में खून और आंखों की रौशनी बढ़ाता है ये सस्ता फल, डाइट में जरूर करें शामिल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः आयुर्वेद में कई ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जो सेहत के लिहाज से बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं. साथ ही इनके सेवन से कई तरह की गंभीर बीमारियां भी दूर रहती हैं. ऐसे ही एक चमत्कारी (Benefits of Badhal) फल है बड़हल. बता दें इसे  बड़हर, मंकी फ्रूट, आर्टोकार्पस लकूचा, धेउ, लकुच और दाहे के नाम से भी जाना जाता है. यह कटहल की फैमिली से आता है और इसका स्वाद खट्टा और मीठा होता है, जो सिर्फ बरसात के मौसम में ही देखने को मिलता है. इससे पेट साफ रहता है और यह एनर्जी बूस्ट करता है. आइए जानते हैं बड़हल (Monkey Jack Fruit) के फायदे क्या हैं और इसके सेवन से कौन-कौन सी बीमारियां (Rainy Season Fruits) दूर रहती हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

लिवर को रखता है हेल्दी

बड़हल लिवर संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए  सबसे असरदार फल माना जाता है. बता दें कि बड़हल में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो लिवर का बेहतर ख्याल रखते हैं. साथ ही इसका सेवन आप कच्चा और पका दोनों तरह से कर सकते हैं. इसके अलावा नियमित सेवन करने से लिवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम होता है.

स्किन को जवां बनाता है 

बड़हल एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो स्किन से झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है. इसके अलावा यह त्वचा के घाव, स्किन एजिंग जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में भी असरदार माना जाता है. इसके लिए बड़हल के पेड़ की छाल को सुखाकर पाउडर बना लें और फिर इसे लगाएं. इससे घाव जल्दी ठीक हो जाता है. इसके सेवन से आपकी उम्र तो बढ़ेगी पर स्किन जवां दिखेगी.

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार

यह आंखों के लिए भी चमत्कारी माना जाता है. बड़हल के फल में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होने से आंखों की रोशनी तेज होती है और विटामिन ए से भरपूर डाइट रतौंधी जैसी बीमारी को दूर रखने में भी मदद करती है. बता दें कि, आप इसका सेवन किसी भी रूप में कर सकते हैं.

खून का लेवल सुधारे

इससे खून के लेवल में सुधार होता है. बता दें कि, बड़हल में मौजूद आयरन और अन्य पोषक तत्व शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में कारगर माने जाते हैं और अगर आप नियमित रूप से बड़हल खाते हैं तो शरीर में खून की कमी से होने वाली बीमारी एनीमिया से भी बचे रहेंगे. इस फल में मौजूद पोषक तत्व खून को साफ करने का भी काम करते हैं.

तनाव दूर करने में मददगार 

बड़हल या मंकी फ्रूट का सेवन करने से तनाव दूर करने में भी मदद मिलती है और बड़हल में मौजूद पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन बैलेंस करके टेंशन फ्री रखते हैं. बता दें कि इस चमत्कारी फल को नियमित खाने से दिमाग को ठंडक मिलती है, जिससे तनाव और स्ट्रेस लेवल कम हो जाता है. बता दें कि इसे आप कच्चा या पका दोनों तरह से खा सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement