Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Curd Benefits: वजन कम करने से लेकर पाचन दुरुस्त करने तक इन 5 चीजों में फायदेमंद है दही, डाइट में करें शामिल

Dahi khane ke Fayde: दही सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है इसे डेली डाइट में शामिल करने से कई सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.

Latest News
Curd Benefits: वजन कम करने से लेकर पाचन दुरुस्त करने तक इन 5 चीजों में फायदेमंद है दही, डाइट में करें शामिल

Dahi khane ke Fayde

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः दूध सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. दूध के साथ ही अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स भी हेल्थ को फायदा पहुंचाते हैं. ऐसे ही दही खाने से भी कई सारे फायदे (Curd Benefits In Hindi) मिलते हैं. दही इम्यूनिटी बूस्ट से लेकर वेट लॉस तक में कारगर होता है. दही खाने से कई समस्याओं में राहत पा सकते हैं. तो आइये आपको दही खाने के फायदों (Dahi khane ke Fayde) के बारे में बताते हैं. इन्हें जानने के बाद आप भी दही को अपनी डेली डाइट (Curd Benefits) का हिस्सा बना लेंगे.

दही खाने के फायदे (Dahi khane ke Fayde)
वजन कम करने के लिए

दही में कई सारे न्यूट्रियंट्स होते हैं जो वजन कम करने के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं. दही को डेली डाइट में शामिल करके आप वजन कम कर सकते हैं. वजन कम करने के लिए रोज एक कटोरी दही खाना चाहिए.

इम्यूनिटी
दही खाने से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. दही में अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है. विटामिन सी इम्यूनिटी बूस्ट करता है. अगर आप बार-बार बीमार पड़ जाते हैं तो दही जरूर खाएं.

दिल्ली में इन 5 जगहों पर लें डांडिया नाइट का मजा, दोगुनी हो जाएगी नवरात्रि की खुशियां

पाचन के लिए
पाचन तंत्र को दुरुस्त करने के लिए भी दही बहुत ही फायदेमंद होता है. इससे पेच भी साफ होता है. यह कब्ज और दस्त की समस्या को दूर करता है. अगर आपको पेच से जुड़ी समस्या है तो दही का सेवन अवश्य करें.

स्किन के लिए
दही स्किन के लिए फायदेमंद होता है. दही खाने से स्किन में ग्लो आता है. स्किन के लिए दही का इस्तेमाल स्किन पर लगा कर भी कर सकते हैं. बेसन और हल्दी के साथ दही लगाने से त्वचा संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

हड्डियों के लिए
कैल्शियम से भरपूर दही हड्डियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. दही को डेली डाइट में शामिल करके गठिया और जोड़ो के दर्द से दूर रह सकते हैं. यह हड्डियों को मजबूत भी बनाता है.

दही खाने का सही समय
दही खाना भले ही सेहतमंद हो लेकिन दही खाने के सही समय का भी पता होना चाहिए. दही को आप दिन में सुबह या दोपहर को खा सकते हैं लेकिन इसका सेवन रात को सोते समय नहीं करना चाहिए. साथ ही दूध के साथ भी दही खाने से परहेज करना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement