Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Remedy: डायबिटीज की दुश्मन हैं ये हरी सब्जी, खाते ही कंट्रोल होगा हाई ब्लड शुगर

Health Benefits of ​Kundru: डायबिटीज के मरीजों के लिए कुंदरू की सब्जी बहुत ही फायदेमंद होती है. इसे खाने से और भी कई फायदे होते हैं.

Latest News
Diabetes Remedy: डायबिटीज की दुश्मन हैं ये हरी सब्जी, खाते ही कंट्रोल होगा हाई ब्लड शुगर

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डायबिटीज (Diabetes) की लाइलाज बीमारी से बचें रहने और ब्ल्ड शुगर को कंट्रोल करने के लिए दवाओं से ज्यादा डाइट का ध्यान रखना होता है. कई ऐसी चीजें हैं जो शुगर लेवल को कंट्रोल में रखती हैं. ऐसे ही कुंदरू की सब्जी (Health Benefits of ​Kundru) भी शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होती है. इसे डाइट में शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Kundru for Diabetes) कर सकते हैं. डायबिटीज के मरीज इसे खाएं तो वह टाइप-2 डायबिटीज के खतरे से बचे रह सकते हैं. आइये जानते हैं कि यह डायबिटीज में कैसे फायदा (Kundru Benefits In Diabetes) करता है साथ ही इसके और भी फायदे जानते हैं.

डायबिटीज मरीजों के लिए कुंदरू (Kundru for Diabetes)
कुंदरू में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत ही कम होती है. इसी वजह से यह ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है. रोज कुंदरू खाने से शुगर लेवल को अंडर कंट्रोल रख सकते हैं. अगर आप रोज 50 ग्राम कुंदरू खाएं तो ब्लड शुगर नहीं बढ़ेगा. इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है जो ब्लड शुगर को मेंटेन रखता है. कुंदरू खाने से टाइप-2 डायबिटीज के खतरे से बचे रहते हैं.

 

फैट टू फिट कर देगा एक गिलास जीरे का पानी, सुबह खाली पेट पीने से मिलेंग कई फायदे

कुंदरू खाने के अन्य फायदे (Health Benefits of ​ Kundru Vegetable)
- कुंदरू में फाइबर अधिक मात्रा में होता है जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. यह नसों से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर यह हार्ट हेल्थ को भी अच्छा रखता है. इस तरह कुंदरू खाने से हार्ट डिजीज के खतरे से भी बचे रहते हैं.
- कुंदरू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए, आयरन और कैल्शियम होते हैं. इसके सेवन से हड्डियां मजबूत रहती हैं. अगर आपकी हड्डियां कमजोर है तो कुंदरू खाना शुरू कर देना चाहिए.

- पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए भी कुंदरू फायदेमंद होता है. इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है इसे खाने से शरीर हाइड्रेट रहता है. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए भी कुंदरू फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement