Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Soaked Walnuts Benefits: दिल और दिमाग के लिए फायदेमंद हैं भीगे हुए अखरोट, खाने से मिलते और भी कई फायदे

Soaked Walnut Benefits: पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाने से सेहत को फायदा मिलता है. इसे खाने से कई लाभ मिलते हैं.

Latest News
Soaked Walnuts Benefits: दिल और दिमाग के लिए फायदेमंद हैं भीगे हुए अखरोट, खाने से मिलते और भी कई फायदे

Soaked Walnuts Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

ड्राई फ्रूट्स खाना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. काजू, बादाम, किशमिश से लेकर अखरोट तक सभी ड्राई फ्रूट्स हेल्थ के लिए फायदेमंद (Walnut Benefits) होते हैं. इन्हें खाने के साथ ही सही तरीके से खाना भी इससे मिलने वाले फायदों (Soaked Walnut Benefits) को प्रभावित करता है. पोषक तत्वों भरपूर अखरोट को सूखा खाने के अलावा भिगोकर भी खा सकते हैं. भिगोए हुए अखरोट खाने से सेहत (Dry Fruits Benefits) को कई सारे लाभ मिलते हैं. चलिए इनके बारे में बताते हैं.

सेहत के लिए लाभकारी है भीगे हुए अखरोट खाना (Soaked Walnuts Benefits For Health)
दिमाग के लिए लाभकारी

भीगे हुए अखरोट खाना दिमाग के लिए अच्छा होता है. रात को सोने से पहले 3-4 अखरोट भिगोए और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. यह माइंड को अच्छा रखता है. दिमाग तेज करने के लिए भीगे हुए बादाम भी खा सकते हैं.

ये 7 चीजें खाना छोड़ दें तो उम्र बढ़ने पर भी हड्डियां रहेंगी मजबूत, ऑस्टियोपोरोसिस से बच जाएंगे

दिल के लिए फायदेमंद
अखरोट खाना दिमाग ही नहीं दिल के लिए भी अच्छा होता है. रातभर पानी में भीगे हुए अखरोट खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. ऐसे में बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर दिल की सेहत का ख्याल रख सकते हैं.

वेट लॉस के लिए
अखरोट में कैलोरी अधिक होती है यह फिर भी वेट को कंट्रोल करने में अच्छा होता है. अखरोट में प्रोटीन, हेल्दी फैट और फाइबर होता है जिसका सेवन करने से पेट भरा रहता है. ऐसे में कम खाने से वजन कम होता है. भीगे अखरोट पाचन के लिए भी अच्छा होता है.

फिट रहने के लिए
अखरोट में कई सारे पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं. रात को भीगे हुए अखरोट खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है जिससे शरीर फिट रहता है. यह हड्डियों के लिए भी लाभकारी है. यह जोड़ों से दर्द से राहत के लिए भी लाभकारी है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement