Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Milk-Turmeric Benefits: दूध में मिलाकर पिएं ये एक चीज़, दोगुनी होगी ताकत और दिमाग चलेगा कंप्यूटर से भी तेज

Milk With Turmeric Benefits: किचन में रखी ये एक चीज़ दूध में मिलाकर पीने से इसकी शक्ति बढ़ जाती है. इससे सेहत को दोगुना फायदा मिलता है.

Milk-Turmeric Benefits: दूध में मिलाकर पिएं ये एक चीज़, दोगुनी होगी ताकत और दिमाग चलेगा कंप्यूटर से भी तेज

Milk With Turmeric Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कई लोग रात में सोने से पहले या फिर दिन में किसी और टाइम एक गिलास दूध पीते हैं. पेरेंट्स खासतौर से बच्चों को रात में एक गिलास दूध जरूर पिलाते हैं. क्योंकि दूध सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और इसके सेवन से शरीर को मजबूती मिलती हैं. दूध में कई तरह के पोषक (Milk With Turmeric Benefits) तत्व मौजूद होते हैं. इसमें प्रोटीन, कार्ब्स और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए अलग अलग प्रकार से फायदेमंद होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, दूध में हल्दी डालकर पीने से इसकी ताकत दोगुनी हो जाती है. जी हां, दरअसल हल्दी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिहाज से बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं. आइए जानते हैं दूध में हल्दी (Turmeric Milk Health Benefits) मिलाकर पीने के क्या फायदे हैं. 

दर्द को कम करने में है मददगार 

हल्दी दूध पीने से सूजन और जोड़ों का दर्द कम होता है और इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण दर्द और सूजन से राहत दिलाते हैं. ऐसे में अगर आपको भी जोड़ों में दर्द और सूजन रहता है तो हल्दी दूध का सेवन जरूर करें.

यह भी पढ़ें: Tips to Reduce Cholesterol: ये 4 चटपटी चटनियां तेजी से कम करेंगी हाई कोलेस्‍ट्रॉल

दिमाग के लिए है फायदेमंद

हल्दी दूध का सेवन दिमाग की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और रोजाना सेवन से याददाश्त तेज होती है. इतना ही नहीं, हल्दी दूध पीने से मस्तिष्क की कार्य क्षमता में सुधार होता है और यह अल्जाइमर जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद है.

इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार 

वहीं, हल्दी में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं और इसे दूध में डालकर पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इतना ही नहीं, इसके रोजाना सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है.

पाचनतंत्र बनाए मजबूत 

हल्दी दूध के नियमित सेवन से पाचनतंत्र मजबूत होता है और यह अपच और गैस की समस्या से छुटकारा दिलाता है. इसके अलावा रोजाना हल्दी दूध के सेवन से पेट अच्छे से साफ होता है.

यह भी पढ़ें: Honey Side Effects: अमृत कहते हैं शहद को पर इन लोगों के लिए है मुसीबत की खान…

आंतों को स्वस्थ रखे

हल्दी दूध के रोजाना सेवन से आंत स्वस्थ रहती है और यह पेट के अल्सर और कोलाइटिस के उपचार में भी बहुत मददगार होता है. इतना ही नहीं, यह हार्ट के लिए भी बेहद फायदेमंद है और इसके रोजाना सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं. साथ ही यह शरीर को ताकतवर बनाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement