Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Benefits Of White Jamun: ये एक फल डायबिटीज-डाइजेशन समेत इन 7 बीमारियों में दवाई की तरह करता है काम, जानिए इसके अन्य फायदे 

White Jamun: सफेद जामुन एक ऐसा फल है जो कई तरह की बीमारियों में फायदेमंद साबित होता है, इसके सेवन से डायबिटीज-डाइजेशन समेत इन 7 बीमारियों से छुटकारा मिलता है..

Health Benefits Of White Jamun: ये एक फल डायबिटीज-डाइजेशन समेत इन 7 बीमारियों में दवाई की तरह करता ह�ै काम, जानिए इसके अन्य फायदे 

ये एक फल डायबिटीज-डाइजेशन समेत इन 7 बीमारियों में दवाई की तरह करता है काम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सफ़ेद जामुन (White Jamun) भारत और दक्षिण पूर्व एशिया का एक उष्णकटिबंधीय फल है और यह एक ऐसा औषधीय फल है जिसका उपयोग सदियों से पारंपरिक आयुर्वेदिक और यूनानी चिकित्सा में कई तरह की गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए (Health Tips) किया जाता रहा है. ऐसे में आज हम आपको (Health Benefits Of White Jamun) अपने इस लेख के माध्यम से जामुन के फायदों के बारे में बताने वाले हैं, जिसके सेवन से कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिलता है. साथ ही हम आपको बताएंगे कि आप इसका सेवन (Health Benefits Of White Jamun) या इसे डायट में कैसे शामिल कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं सफेद जामुन के 7 बड़े फायदे.

जानिए सफेद जामुन के 7 फायदे (7 Benefits Of White Jamun) 

ब्लड शुगर करता है कंट्रोल (Regulates Blood Sugar Levels)

सफ़ेद जामुन को डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होता है. क्योंकि इसमें ऐसे यौगिक होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: गर्मियों में वजन घटाने का ये 5 तरीका है सबसे बेस्ट, कम होगी पेट की चर्बी और शरीर रहेगा फिट

दिल को रखता है स्वास्थ्य (Promotes Heart Health)

वहीं सफेद जामुन दिल पर सुरक्षात्मक प्रभाव डालता है. इसमें ऐसे यौगिक होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं और इससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है. इतना ही नहीं यह भी माना जाता है कि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं.

वजन घटाने में करता है मदद (Helps With Weight Loss)

इसके अलावा सफ़ेद जामुन कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होता है, जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होता है. क्योंकि  इसकी उच्च फाइबर सामग्री क्रेविंग को कम करने और ओवरईटिंग को रोकने में मदद करती है.

त्वचा के लिए फायदेमंद (Improves Skin Health)

सफ़ेद जामुन में मौजूद विटामिन C हेल्दी स्किन के लिए आवश्यक है. यह फाइन लाइनों और झुर्रियों को कम करने के साथ-साथ त्वचा की टोन और बनावट में सुधार करके स्किन को ग्लोइंग और चमकदार बनाता है. 

यह भी पढ़ें: Malaika Arora Fitness: मलाइका अरोड़ा की पतली कमर का ये है राज, रोज पीती है मसालेदार वेट लॉस ड्रिंक

दिमाग करता है तेज (Enhances Brain Function)

सफ़ेद जामुन के सेवन से मस्तिष्क के कार्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, इससे मेमोरी तेज होती है और उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रभाव भी डालता है. 

पाचन करता है दुरुस्त  (Improves Digestion)

दरअसल सफ़ेद जामुन फाइबर से भरपूर होता है और इसमें टैनिन की उच्च मात्रा होती है, जो पाचन में सुधार और कब्ज को रोकने में मददगार साबित होता है. इतना ही नहीं ये इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है.

बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता (Boosts Immunity)

सफ़ेद जामुन में विटामिन C पाया जाता है जो एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है. इतना ही नहीं इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो शरीर को मुक्त कणों से बचाने में मदद करते हैं, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं और विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देते हैं.

जानिए सेवन का तरीका

सफेद जामुन पौष्टिक और फायदेमंद फल है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. आप विभिन्न तरीकों से इसका आनंद ले सकते हैं, जिसमें जूस के रूप में स्मूदी या सूखे फल के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement