Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: खाना खाने के बाद फल खाना बन सकता है इन परेशानियों का कारण, पड़ जाएंगे लेने के देने

Disadvantage Of Eating Fruits After Meal: खाने के बाद खट्टे फल खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में इससे परहेज करना चाहिए.

Latest News
Health Tips: खाना खाने के बाद फल खाना बन सकता है इन परेशानियों का कारण, पड़ जाएंगे लेने के देने

Disadvantage Of Eating Fruits After Meal

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हेल्दी और फिट रहने के लिए डाइट का खास ध्यान रखना (Health Tips) चाहिए. संतुलित आहार लेने के साथ ही फल भी खाने चाहिए. फलों में कई सारे विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं. हालांकि खाने के तुरंत बाद फल खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. खासकर खट्टे फल भोजन करने के बाद (Sour Fruits After Meal) खाना कई तरह से नुकसान (Fruits After Meal) पहुंचा सकते हैं. ऐसे में इसे इग्नोर करना चाहिए. खाने के बाद नींबू, संतरे, माल्टा, अंगूर, और कीनू आदि न खाएं इसे कई परेशानी होती हैं. चलिए आपको इनके बारे में बताते हैं.

खाने के बाद फल खाना बन सकता है समस्या (Disadvantage Of Eating Fruits After Meal)
पेट और पाचन में परेशानी

भोजन करने के बाद फल खाते हैं तो इससे पेट में भारीपन, गैस, और अपच की प्रॉब्लम हो सकती है. यह पाचन को प्रभावित करता है. कई लोगों को खाना खाने के बाद फल खाने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की समस्या हो सकती है. ऐसा करने से पाचन में भी देरी होती है.

असली है या नकली ऐसे करें शहद की शुद्धता की जांच, यहां देखें 4 आसान तरीके

पोषण मिलने में समस्या
खाना खाने के बाद फल खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. खट्टें फलों में कई सारे पोषक तत्व होते हैं अगर खाना खाने के बाद फल खाते हैं तो इसके पोषक तत्वों का सही से अवशोषण नहीं होता है. ऐसे में इम्यूनिटी प्रभावित होती है. इम्यूनिटी कमजोर होने से बीमार होने का खतरा बना रहता है.

एसिडिटी की समस्या
खट्टे फल खाना खाने के बाद खाने से एसिड बनता है. ऐसे में पेट में एसिडिटी की परेशानी हो सकती है. एसिडिटी के कारण बेचैनी, अपच और सीने में जलन हो सकती है. यहीं वजह है कि खाना खाने के तुरंत बाद खट्टे फल नहीं खाने चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement