Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: शरीर में हो रही हैं इन 5 समस्याओं में दूध से रहें दूर, वरना होगा बुरा हाल

Dudh kise nahi pina chahiye: दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन-बी2 जैसे पोषक तत्व होते हैं. यह सभी सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं.

Latest News
Health Tips: शरीर में हो रही हैं इन 5 समस्याओं में दूध से रहें दूर, वरना होगा बुरा हाल

Dudh kise nahi pina chahiye

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दूध पीना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा (Milk Benefits) होता है. छोटे बच्चे से लेकर बड़े-बुजुर्ग तक सभी लोगों को दूध पीने की सलाह दी जाती है. दूध में जरूरी पोषक तत्व होते हैं जिससे शरीर को ताकत मिलती है. दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन-बी2 जैसे पोषक तत्व होते हैं. दूध में मौजूद मैग्नीशियम और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाते हैं. हालांकि सेहत के लिए लाभकारी ये दूध कई स्थितियों में सेहत के लिए खतरनाक (Dudh kise nahi pina chahiye) हो सकता है. तो चलिए जानते हैं कि स्थितियों में दूध नहीं पीना (These people should not drink milk) चाहिए.

इन लोगों को नहीं पीना चाहिए दूध
फैटी लिवर

लिवर संबंधी परेशानियों या फैटी लिवर की स्थिति में दूध नहीं पीना चाहिए. ऐसे में दूध को पचाने में परेशानी होती है. दूध को ठीक से पचा न पाने के कारण लिवर में सूजन की समस्या भी हो सकती है. यह फैट भी बढ़ा सकता है.

कोलाइटिस
कोलाइटिस से पीड़ित मरीज को भी दूध नहीं पीना चाहिए. दूध का सेवन करना और भी तबीयत बिगाड़ सकता है. कोलाइटिस में दूध, दही, पनीर, आदि दूध के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

धुंधली होती नजर को रोकने और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स, उतर जाएगा चश्मा

शरीर में सूजन होने पर
शरीर में सूजन संबंधी समस्या होने पर दूध पीने से परहेज करना चाहिए. ऐसा करना सूजन को बढ़ा सकता है. डेयरी प्रोडक्ट को भी इग्नोर करना चाहिए. डेयरी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से शरीर की सूजन बढ़ती है.

पेट खराब होने पर
पेट खराब होने की स्थिति में दूध पीना अच्छा नहीं होता है. अगर गैस, कब्ज और ब्लोटिंग की समस्या है तो आपको दूध पीने से बचना चाहिए. यह समस्या को और भी बढ़ा सकते हैं. ऐसे में कभी भी पेट की समस्या में दूध नहीं पीना चाहिए.

हार्ट डिजीज
हार्ट डिजीज में दूध पीने से परहेज करना चाहिए. इसमें अधिक मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है जो नसों को ब्लॉक करने का काम करता है. हालांकि कई लोग मानते हैं कि हार्ट डिजीज में दूध फायदेमंद होता है. यहां बताई गई जानकारी को अपनाने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement