Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heart Attack आने का संकेत हैं पैरों में दिखने वाले ये 5 लक्षण, नजर आए तो वक्त रहते हो जाए सावधान

Heart Attack Symptoms: हार्ट अटैक से पहले कई सारे लक्षण नजर आते हैं. हार्ट अटैक के लक्षण पैरों पर भी नजर आते हैं.

Latest News
Heart Attack आने का संकेत हैं पैरों में दिखने वाले ये 5 लक्षण, नजर आए तो वक्त रहते हो जाए सावधान

Heart Attack Symptoms

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लोगों का बदलता लाइफस्टाइल खतरनाक बीमारियों से घेरने का काम करता है. खराब खान-पान के कारण लोगों को हार्ट अटैक (Symptoms Of Heart Attack) का खतरा भी बढ़ जाता है. इस खतरनाक बीमारी से पहले कई सारे लक्षण नजर आते हैं. हार्ट अटैक (Heart Attack Symptoms Seen In Feet) के लक्षण पैरों पर भी नजर आते हैं हालांकि लोग इन्हें साधारण समझकर इग्नोर कर देते हैं. तो चलिए आपको इन लक्षणों (Heart attack early symptoms that occur in feet) के बारे में बताते हैं.

पैरों में दिखने वाले ये 5 लक्षण हैं हार्ट अटैक का संकेत (Heart Attack Symptoms that Seen In Feet)
सूजन

कई बार दिल की बीमारी के कारण ब्लज सही से पंप नहीं हो पाता है ऐसे में पैरों में ही बल्ड जमा हो जाता है जिसकी वजह से सूजन आ जाती है. पैरों में लंबे समय तक सूजन रहती है तो यह खतरनाक हो सकता है.

नीली त्वचा
पैरों के आस-पास की स्किन हार्ट अटैक के खतरे के कारण नीली पड़ जाती है. ऐसा इस वजह से होता है क्योंकि ऑक्सीजन वाला ब्लड पैरों तक नहीं पहुंच पाता है. यह हार्ट अटैक आने और हार्ट फैल होने के संकेत को दर्शाता है.

 

कड़ाके की ठंड से हैं परेशान तो करें ये 3 योग, तुरंत गर्म हो जाएगा शरीर

पैरों में दर्द
पैरों में बहुत ज्यादा दर्द होना भी हार्ट अटैक आने के संकेत देता है. अगर घर में किसी को हार्ट की बीमारी हो या पहले किसी को हार्ट अटैक आ चुका है तो इस लक्षण को भूलकर भी अनदेखा न करें. बहुत ज्यादा पैरों में दर्द रहता है तो डॉक्टर से संपर्क करें.

पैरों में कमजोरी
पैरों में दर्द आदि लक्षणों के साथ कमजोरी भी हो जाती है. यह सही से ब्लड पंप न हो पाने की वजह से होता है. अगर दिल से जुड़ी कोई बीमारी है तो इस लक्षण को इग्नोर नहीं करना चाहिए.

पैर सुन्न होना
अक्सर लोगों के पैर सुन्न हो जाते हैं. लेकिन पैर बार-बार सुन्न होते हैं और बहुत देर के लिए सुन्न हो जाते हैं तो इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए. यह हार्ट अटैक आने का संकेत हो सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement