Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heatwave बढ़ा न दे डायबिटीज मरीज की दिक्कतें, Blood Sugar Control के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Heatwave Affects Diabetes: बढ़ती गर्मी और हीटवेव के कारण शुगर के मरीजों की परेशानियां बढ़ सकती हैं. ऐसे में बचने के लिए इन बातों का ध्यान रखें.

Latest News
Heatwave बढ़ा न दे डायबिटीज मरीज की दिक्कतें, Blood Sugar Control के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Summer Precautions For Diabetes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Heatwave Effect On Diabetes: भीषण गर्मी और खतरनाक लू के कारण लोगों की तबीयत खराब हो रही है. लू के कारण मतली, चक्कर आना, सिरदर्द आदि समस्याएं होती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि, हीटवेव और लू शुगर के मरीज की दिक्कतों (Summer Precautions For Diabetes) की भी बढ़ा सकती है. लू के कारण शुगर मरीजों को परेशानी हो सकती हैं ऐसे में उन्हें गर्मी-हीटवेव (Heat Stroke For Diabetes) से बचना चाहिए. चलिए आपको बचने के उपायों के बारे में बताते हैं.

डायबिटीज पेशेंट हीटवेव और गर्मी में ऐसे रखें अपना ख्याल
खूब पिएं पानी

डिहाइड्रेशन के कारण भी शुगर मरीज को परेशानी हो सकती है. ऐसे में खुद को हाइड्रेट रखना बहुत ही जरूरी है. आपको रोजाना 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए. अधिक गर्मी होने पर अधिक पसीना आने से शरीर में पानी की कमी होती है. इससे बचने के लिए खूब पानी पिएं.

कैफीन से करें परहेज

कॉफी, चाय और एनर्जी ड्रिंक इन सभी चीजों में अधिक मात्रा में कैफीन होता है. इसके कारण आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं. ऐसे में इससे बचने के लिए कैफीन वाली चीजों से दूर रहें.


 

घुटनों के दर्द और अकड़न-जकड़न का रामबाण इलाज हैं ये देसी नुस्खे, ऐसे करें इस्तेमाल


सूती कपड़े

गर्मी में शरीर को ठंडा रखना बहुत ही जरूरी होता है. वरना गर्मी के कारण सेहत बिगड़ सकती है. इसके लिए हल्के, ढीले और सूती कपड़े पहनें. शरीर का तापमान बिगड़ने पर शुगर लेवल भी बिगड़ सकता है.

ब्लड शुगर मॉनिटरिंग

अचानक से शुगर स्पाइक को रोकने के लिए लगातार ब्लड शुगर मॉनिटरिंग करते रहें. ऐसे में आप किसी खतरे से बचे रहेंगे. आपको रोजाना ब्लड शुगर की जांच करनी चाहिए. ब्लड शुगर में किसी तरह का उछाल आने पर डॉक्टर से परामर्श करें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय देने और अपने इलाके की खबर पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement