Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lack of Hemoglobin: खून की कमी होने पर दिखते हैं ये गंभीर लक्षण, ये आयुर्वेदिक चीजें महीने भर में दूर करेंगी एनीमिया 

Anemia Signs : एनीमिया के मुख्य लक्षण कमजोरी, थकान और सिरदर्द हैं. एनीमिया कई प्रकार का होता है. आहार में आयरन की कमी से आयरन की कमी से एनीमिया होता है. ज्यादातर लोगों का यही हाल है.

Latest News
Lack of Hemoglobin: खून की कमी होने पर दिखते हैं ये गंभीर लक्षण, ��ये आयुर्वेदिक चीजें महीने भर में दूर करेंगी एनीमिया 

खून की कमी के संकेत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

एनीमिया एक ऐसी समस्या है जो ब्लड में हीमोग्लोबिन और रेड ब्लड सेल्स की कमी का कारण बनता है. हीमोग्लोबिन ब्लड का एक घटक है जो कोशिकाओं तक ऑक्सीजन और फेफड़ों तक कार्बन डाइऑक्साइड पहुंचाता है. यदि हीमोग्लोबिन का स्तर कम है, तो शरीर में कुछ लक्षण दिखाई देने लगते हैं. एनीमिया किसी भी उम्र में हो सकता है. खाने में आयरन की कमी से खून की कमी यानी एनीमिया होता है.  

5 पेय खून और जोड़ों से यूरिक एसिड बाहर निकाल देंगे, जोड़ों के दर्द से राहत मिलेगी

यदि आप अत्यधिक थकान, सुस्ती, ऊर्जा की कमी, चक्कर आना, शरीर का पीला पड़ना आदि का अनुभव करते हैं, तो एनीमिया की जांच अवश्य कराएं. इसी तरह चलते समय सांस लेने में तकलीफ, घबराहट, पैरों में पसीना, ठंडे हाथ-पैर, सिरदर्द आदि एनीमिया के सामान्य लक्षण हैं. एनीमिया के कारण कुछ लोगों में नाखून टूटना, बाल झड़ना और अत्यधिक खाने की लालसा हो सकती है. ये लक्षण आमतौर पर एनीमिया का संकेत देते हैं. अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखे तो डॉक्टर से सलाह लेने में संकोच न करें.

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें नियमित रूप से खाने से एनीमिया को ठीक किया जा सकता है. ये खाद्य पदार्थ विटामिन, कैल्शियम और अन्य लाभकारी तत्वों से भरपूर होते हैं और रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में बहुत प्रभावी होते हैं

Blood Sugar Natural Remedy: डायबिटीज को काबू में ले आएगा ये हरा फल और इसके पत्ते, रोज सुबह पीते ही गिरेगा ब्लड शुगर लेवल

आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया को रोकने के लिए अपने आहार में आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ और विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें. चुकंदर, अनार, पालक, क्रैनबेरी, संतरा, दालें, मछली, अंडे, खजूर, सूखे मेवे और गुड़-चना जैसी चीजें जरूर लें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement