Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

जीरा, मेथी और सौंफ से बनी Herbal Tea पीने से मिलेंगे कई फायदे, यहां देखें रेसिपी

Jeera Methi And Saunf Tea Benefits: जीरा, मेथी और सौंफ इन मसालों के मिश्रण से बनी चाय पीने से स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं.

Latest News
जीरा, मेथी और सौंफ से बनी Herbal Tea पीने से मिलेंगे कई फायदे, यहां देखें रेसिपी

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः रसोई में कई सारे मसाले मौजूद होते है जो खाने का स्वाद बढ़ाने के काम आते हैं. इनमें से कई सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने में ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं. आप भी इनके इस्तेमाल से कई सारे लाभ पा सकते हैं हालांकि आपको इनके यूज के बारे में पता होना चाहिए. आज हम आपको रसोई में मौजूद तीन मसालों से हर्बल टी (Health Benefits Of Drinking Herbal Tea) बनाने के बारे में और इसके फायदे बताने वाले हैं. यह मसाले जीरा, मेथी और सौंफ (Herbal Tea) हैं. इन मसालों के मिश्रण से बनी चाय (Jeera Methi And Saunf Tea) पीने से स्वास्थ्य को पांच फायदे मिलते हैं. तो चलिए आपको इस चाय (Health Benefits Of Drinking Cumin, Fenugreek And Fennel Tea) के स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताते हैं.

जीरा, मेथी और सौंफ चाय के फायदे (Jeera Methi And Saunf Tea Benefits)
वजन कम करने के लिए

जीरा, मेथी और सौंफ से बनी हर्बल टी से आप वजन को भी कम कर सकते हैं. इसमें कई सारे गुण होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को तेज कर वजन कम करने में मदद करते हैं.

इम्यूनिटी के लिए
इस हर्बल टी में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं. हर्बल टी पीकर आप इम्यूनिटी बूस्ट कर कई बीमारियों से बच सकते हैं. यह चाय इम्यूनिटी बूस्ट के लिए बेस्ट ऑप्शन है.

गुनगुगने पानी के साथ खा लें ये गर्म मसाले का पाउडर, खून में घुला कोलेस्ट्राल निकलेगा बाहर

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए
हर्बल टी पीकर आप कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल में रख सकते हैं. जीरा, मेथी और सौंफ से बनी हर्बल टी में मौजूद गुण बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते है. ऐसे में आप दिल से जुड़ी बीमारियों से बचे रहते हैं. इस हर्बल टी को पीने से कई बीमारियों का खतरा कम होता है.

पाचन में सुधार के लिए
डाइजेशन को सही करने के लिए आपको इस हर्बल टी को पीना चाहिए. इस चाय में पाए जाने वाला फाइबर डाइजेशन में सुधार करता है. यह पाचन और पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता है.

खाली पेट ये हरा जूस पीते ही कम होगा यूरिक एसिड, जोड़ों में जमा क्रिस्टल टूट जाएंगे

डायबिटीज कंट्रोल के लिए हर्बल टी
जीरा, मेथी और सौंफ की बनी इस चाय को पीकर आप शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. यह डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. डायबिटीज बढ़ जाने पर इसका सेवन जरूर करें.

जीरा, मेथी और सौंफ हर्बल टी रेसिपी (Jeera Methi And Saunf Tea Recipe)
हर्बल टी को तैयार करने के लिए 1 गिलास पानी में एक छोटा चम्मच मेथी, जीरा और सौंफ डालें. इसे रात भर भिगोकर रखें. इसे छान लेने के बाद पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर गर्म कर लें. गर्म करने के बाद इसे छान लें और हल्का गर्म चाय की तरह इसका सेवन करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement