Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Unusual Sign: नसों में गंदा कोलेस्ट्रॉल जमने पर सिर से लेकर हिप्स और पैरों तक में दिखेंगे ये लक्षण

अगर आपको लगता है कि कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर केवल सांस में दिक्कत या सीनें मे दर्द जैसा ही अहसास होता है तो बता दें कि इससे पहले आपके सिर, पैर और हिप्स में कुछ समस्याएं भी इसी का संकेत देती हैं.

Latest News
Cholesterol Unusual Sign: नसों में गंदा कोलेस्ट्रॉल जमने पर सिर से लेकर हिप्स और पैरों तक में दिखेंगे ये लक्षण

Cholesterol Unusual Sign

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हाई कोलेस्ट्रॉल का नसों में जमना यानी ब्लड सर्कुलेशन का गड़बड़ होना. और जब नसों में ब्लड का फ्लो सही नहीं होता है तो शरीर में खून ही नहीं ऑक्सीजन भी सही तरीके से फ्लोट नहीं हो पाता. नतीजा कई तरह की शारीरिक समस्याएं होती हैं और जब इसे भी ध्यान नहीं दिया जाता है तो हार्ट अटैक या स्ट्रोक के दौरे आते हैं.

कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का लिपिड (वसा) है जो जीवन के लिए आवश्यक है. यह कोशिकाओं का एक प्रमुख संरचनात्मक घटक है, यह एस्ट्रोजेन, टेस्टोस्टेरोन और कोर्टिसोल जैसे कुछ हार्मोन के संश्लेषण के साथ ही विटामिन डी के उत्पादन के लिए जरूरी है. लेकिन केवल गुड कोलेस्ट्रॉल की ही जरूरत शरीर को है न कि गंदे यानी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की.  ट्राइग्लिसराइड्स (लिपिड वसा का एक अन्य प्रकार), कुल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल अगर अधिक है तो इसके संकेत सिर, पैर और हिप्स में किस तरह से नजर आते हैं चलिए जान लें.

बालों का झड़ना होगा तेज

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल स्तर बालों के झड़ने से भी जुड़ा हो सकता है. एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया यानी बाल झड़ने की बीमारी हाई कोलेस्ट्रॉल से ही जुड़ी है. हार्ले स्ट्रीट हेयर क्लिनिक के सर्जन डॉ. ज़ैन मजीद के अनुसार जिन लोगों के बाल तेजी से और अचानक से झड़ने लगते हैं उनमें  एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया पाया जाता है और ऐसे लोगों में एलडीएल कोलेस्टॉल हमेशा हाई होता है. इतना ही नहीं, ऐसे लोगों में सीरम कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप भी अधिक होता है.

हालांकि बाल के झड़ने के पीछे तनाव, हार्मोनल परिवर्तन जैसे रजोनिवृत्ति या प्रसवोत्तर के दौरान, पुरुष पैटर्न गंजापन, विटामिन की कमी भी जिम्मेदार होती है. इसलिए बालों के झड़ने की हमेशा जांच करना महत्वपूर्ण है.

हिप्स और आसपास की मसल्स में दर्द

 क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार जब नसों में प्लाक या कैल्शियम जमने लगता है तो हिप्स में दर्द होता है. हिप्स की आसपास की मांसपेशियों में ये दर्द आपके काम करने, बैठने या चलते समय बढ़ता है और आराम करने पर कम होता है. हिप्स या कमर के नीचले हिस्से में दर्द, ऐंठन और बेचैनी आपको रुक-रुक कर होगी. कई बार ये दर्द पैरों तक चला जाता है.

पैरों में एंठन

हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण जब ब्लड सर्कुलेशन गड़बड़ होता है तो पैरों में दर्द, पैर के बाल झड़ना, पैर में फोड़े-फुंसी या फंगल इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ता है. अगर आपको सोते समय पैरों में ऐंठन होती है और काम के दौरान कम तो ये स्पष्ट रूप से हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण है.


(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News
 पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement