Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Control Diet: प्यूरीन से भरी ये सब्जियां तेजी से बढ़ाती हैं यूरिक एसिड, गठिया और जोड़ों के दर्द में बिलकुल न खाएं

Worst Vegetables in Arthritis: गठिया और गुर्दे की पथरी जैसी समस्याओं को रोकने के लिए प्यूरीन युक्त सब्जियों से परहेज करना अच्छा है. तो चलिए जानें कि यूरिक एसिड बढ़ने पर किन सब्जियों को बिलकुल खाना बंद कर दें.

Latest News
Uric Acid Control Diet: प्यूरीन से भरी ये सब्जियां तेजी से बढ़ाती हैं यूरिक एसिड, गठिया और जोड़ों के दर्द में बिलकुल न खाएं

हाई यूरिक एसिड में कौन सी सब्जी न खाएं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

गठिया और किडनी स्टोन जैसी समस्याओं को रोकने के लिए प्यूरीन युक्त सब्जियों से परहेज करना अच्छा है. यहां आपको उन 5 सब्जियों के बारे में बताएंगे जो यूरिक एसिड को बढ़ाती हैं क्योंकि इन सब्जियों में प्यूरीन की मात्रा ज्यादा होती है. क्योंकि अगर आप  प्यूरीन की मात्रा अधिक लें तो ले पेट में टूटने पर यूरिक एसिड में बदल जाते हैं .

यूरिक एसिड आमतौर पर हमारे शरीर से किडनी और मूत्र के माध्यम से उत्सर्जित होता है. लेकिन अगर यूरिक एसिड शरीर में बनता है और इसे बाहर निकालने में विफल रहता है, तो इससे नोड्यूल और क्रिस्टल का निर्माण हो सकता है. इससे गठिया रोग हो सकता है.
  
ब्लड में यूरिक एसिड बढ़ाने से ही गठिया और किडनी स्टोन का खतरा भी होता है. तो चलिए जानें कि शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने के लिए किनका सेवन नहीं करना चाहिए.

पालक
पालक में प्यूरीन उच्च मात्रा में होता है, जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाता है. अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह गठिया को और बढ़ा सकता है और यूरिक एसिड बढ़ा सकता है.

फूलगोभी
फूलगोभी में प्यूरीन का स्तर भी अधिक होता है. अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो यूरिक लेवल बढ़ जाएगा. इससे गठिया और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

एस्परैगस
शतावरी में उच्च स्तर की प्यूरीन सामग्री भी होती है, जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकती है. अगर इसका सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो यह गठिया को ठीक कर सकता है और यूरिक एसिड को भी प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकता है.

मटर
मटर में उच्च स्तर का प्यूरीन भी होता है, जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है. यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने और गठिया की समस्या को कम करने के लिए इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.

मशरूम
मशरूम में मध्यम मात्रा में प्यूरीन होता है. यह यूरिक एसिड के स्तर को भी बढ़ा सकता है. अगर मशरूम का सेवन कम कर दिया जाए तो यह गठिया की समस्या को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है.

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए यूरिक एसिड का प्रबंधन करना बहुत महत्वपूर्ण है. अगर प्यूरीन युक्त सब्जियों से परहेज किया जाए तो शरीर में यूरिक एसिड कम हो जाएगा. यदि आपको अधिक जानकारी चाहिए तो अपने डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement