Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Control Tips: ये सब्जियां यूरिक एसिड में जहर का करती हैं काम, हड्डियों और जोड़ों को कमजोर कर चलना-फिरना करा देगी बंद

आपको उन सब्जियों के बारे में बताएंगे जो सेहतमंद तो हैं लेकिन जिन लोगों को यूरिक एसिड की समस्या है उनके लिए ये सब्जियां नुकसानदेह हैं. इन सब्जियों को खाने से यूरिक एसिड तेजी से बढ़ता है. इसलिए जिन लोगों को यूरिक एसिड की समस्या है उन्हें इन खाद्य पदार्थों को खाने से बचना चाहिए.

Latest News
Uric Acid Control Tips: ये सब्जियां यूरिक एसिड में जहर का करती हैं काम, हड्डियों और जोड़ों को कमजोर कर चलना-फिरना करा देगी बंद

यूरिक एसिड में कौन सी सब्जी नहीं खानी चाहिए

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

यूरिक एसिड शरीर में प्यूरीन के टूटने से बनता है. कुछ खाद्य पदार्थों में प्यूरीन प्राकृतिक रूप से पाया जाता है. आम तौर पर, जब शरीर में यूरिक एसिड बनता है, तो यह रक्तप्रवाह के माध्यम से गुर्दे तक जाता है और फिर मूत्र के माध्यम से बाहर निकल जाता है. लेकिन कुछ लोगों का शरीर इसकी प्रक्रिया नहीं कर पाता. इसलिए जब शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ता है, तो यह गठिया और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है. यूरिक एसिड जीवनशैली से जुड़ी एक समस्या है. यानी अगर आप जीवनशैली में बदलाव करें तो इस समस्या से बचा जा सकता है. 
 
आइए आज हम आपको उन सब्जियों के बारे में बताते हैं जो सेहतमंद तो हैं लेकिन जिन लोगों को यूरिक एसिड की समस्या है उनके लिए नुकसानदेह हैं. इन सब्जियों को खाने से यूरिक एसिड तेजी से बढ़ता है. इसलिए जिन लोगों को यूरिक एसिड की समस्या है उन्हें इन खाद्य पदार्थों को खाने से बचना चाहिए. 

ये सब्जियां बढ़ाती है यूरिक एसिड

 1-मेथी में प्यूरीन भी अधिक मात्रा में होता है. जो तेजी से यूरिक एसिड बढ़ा सकता है. मेथी औषधीय गुणों से भरपूर है, यह ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखती है, लेकिन यूरिक एसिड की समस्या वाले लोगों को मेथी का सेवन डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही करना चाहिए. 
 
2-ब्रोकली में प्यूरीन की मात्रा भी अधिक होती है. लेकिन ब्रोकोली अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में यूरिक एसिड के स्तर को तेजी से बढ़ाती है. जिन लोगों का शरीर प्यूरिन का चयापचय नहीं कर पाता, उन्हें ब्रोकली नहीं खानी चाहिए. 

3-गाजर में भी प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है. गाजर एक स्वास्थ्यवर्धक सब्जी है लेकिन जिन लोगों को यूरिक एसिड की समस्या है उनके लिए गाजर परेशानी भरी साबित होती है. यूरिक एसिड की समस्या होने पर गाजर का सेवन कम मात्रा में या डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही करना चाहिए.

4-पालक में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है. जब प्यूरीन शरीर में टूट जाता है, तो वे यूरिक एसिड में परिवर्तित हो जाते हैं. पालक वैसे तो कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है लेकिन अगर किसी व्यक्ति को पहले से ही यूरिक एसिड की समस्या है या गठिया की समस्या है तो पालक के सेवन से बचना चाहिए. 


इन 4 सब्जियों के अलावा हरी मटर, मशरूम, फूल, अदरक में भी प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है जो शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को तेजी से बढ़ा सकती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement