Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Juice For Uric Acid: हड्डियों के जोड़ों में जमे क्रिस्टल्स को गला देगा ये जूस, दर्द और सूजन से मिल जाएगा छुटकारा

सर्दियों में यूरिक एसिड का लेवल हाई होने की वजह से हाथ पैर और जॉइंट्स पर सबसे बुरा असर पड़ता है. इसकी वजह से व्यक्ति को उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है. 

Latest News
Juice For Uric Acid: हड्डियों के जोड़ों में जमे क्रिस्टल्स को गला देगा ये जूस, दर्द और सूजन से मिल जाएगा छुटकारा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Juice For Uric Acid) आज कल खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से ज्यादा लोग यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से परेशान है. इसकी वजह से कई सारी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इनमें से सबसे बड़ी समस्या शरीर के जोड़ों का जाम होना है. ऐसे में लोगों का चलना फिरना तो दूर उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है. खासकर सर्दियों में इसका लेवल हाई होने की वजह से हाथ पैर और जॉइंट्स पर सबसे बुरा असर पड़ता है.  इसकी वजह प्यूरीन की बॉडी में अधिकता होना है, जब शरीर में प्यूरीन नाम के प्रोटीन का ब्रेकडाउन होता है तो शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है. ऐसे में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों की मदद ली जा सकती है. इनमें सब्जियों का राजा आलू दवा का काम करता है. 

अगर आप यूरिक एसिड से परेशान हैं तो डाइट में आलू का जूस पी सकते हैं. आलू का जूस सेवन करने मात्र से ही यूरिक एसिड कंट्रोल में रहता है. यह बॉडी को डिटॉक्स कर प्यूरीन को फ्लश आउट कर देता है. इससे जोड़ों में होने वाला दर्द और सूजन भी कम हो जाती है. 

आलू का रस

यूरिक एसिड में प्यूरीन युक्त चीजों का सेवन कम से कम करें. इसके साथ ही डाइट में आलू का रस शामिल कर सकते हैं. आलू का रस डिटॉक्स ड्रिंक का काम करता है. जिसे पीने से शरीर में मौजूद सारे टॉक्सिक पदार्थ निकल जाते हैं. इसके अलावा इसे पीने से किडनी की सक्रियता भी बढ़ती है, जिसकी वजह से किडनी ठीक तरीके से फिल्टर करने में सक्षम होती है. 

ऐसे बनाएं आलू का रस

सबसे पहले आलू को अच्छे से पानी से धो लें. इसके बाद आलू को अच्छे से छील लें. इसके बाद आलू को कद्दूकस करें. इसके बाद साफ कपड़े में कद्दूकस किया हुआ आलू डाल दें. अब इसे कपड़े में बांधकर अच्छे से निचोड़ दें. इस रस को नियमित रूप से पीना शुरू कर दें. इस जूस को दिन में कम से कम दो बार पी सकते हैं.  

जूस पीने से मिलते हैं ये 4 फायदे

कम हो जाता है वजन

सब्जियों में आलू सब्जियों का राजा है. आलू में विटामिन, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट  गुण पाएं जाते हैं. यह वजन को कंट्रोल करने में बेहद कारगर है. 

ब्लड सर्कुलेशन को करता है ठीक

आलू के रस का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है. यह ब्लड को फिल्टर करने का काम करता है. यह शरीर को ठीक करता है. 

गठिया में है फायदेमंद

जो लोग गठिया और गाउट से परेशान हैं तो आलू का रस पीना शुरू कर दें. यह नियमित रूप से आलू का रस पीने से हड्डियों और जोड़ों के दर्द और सूजन से छुटकारा मिलता है. 

स्किन रहेगी ग्लोइंग

डल और बेजान स्किन पर आलू जूस का लगाने से आपकी स्किन शीशे की तरह चमकने लगेगी.  

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement