Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Home Cleaning Tips: इन 10 तरह के जिद्दी स्टेन को झट से साफ करेंगी घर में पड़ी ये चीजें, चमक जाएगा कोना-कोना

Home Cleaning Tips: इन आसान टिप्स की मदद से कपड़ों या घर के अन्य सामानों पर लगे 10 तरह के जिद्दी स्टेन को साफ कर सकते हैं. 

Home Cleaning Tips: इन 10 तरह के जिद्दी स्टेन को झट से साफ करेंगी घर में पड़ी ये चीजें, चमक जाएगा कोना-कोना

इन 10 तरह के जिद्दी स्टेन को झट से साफ करेंगी घर में पड़ी ये चीजें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कई बार कपड़ों या घर के अन्य सामानों स्टेन या जिद्दी दाग-धब्बे लग जाते हैं, जो लाख कोशिशों के बावजूद नहीं निकलते (Home Cleaning Tips). ऐसे में नई चीज भी पुरानी नजर आने लगती है. कार्पेट पर सॉस गिर जाना, कपड़ों में नेल पेंट लग जाना या फिर खाना बनाते समय किचन कैबिनेट में तेल के धब्बे लग जाना. ऐसे कई तरह के जिद्दी स्टेन हैं, जो कड़ी मेहनत के बाद भी निकलने का नाम नहीं लेते हैं (Cleaning Hacks). लेकिन, आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से इन दाग धब्बों को साफ कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं अलग-अलग जगहों के (Home Cleaning Easy Tips) दाग-धब्बों को कैसे किया जा सकता है साफ. 

बेडशीट से चाय या कॉफी का स्टेन

अगर आपकी पसंदीदा बेड शीट में कॉफी के स्टेन लग गए हैं तो इन्हें नमक से साफ किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले दाग पर सफेद नमक रखें और उस पर कुछ बूंद पानी डालकर छोड़ दें. इसके 1 से 2 घंटे बाद दाग को अच्छी तरह रगड़ कर साफ करें. अगर एक बार में दाग नहीं जाता है तो दूसरी बार फिर से यही प्रक्रिया दोहराएं. इससे आपकी बेड शीट से कॉफी के स्टेन दूर हो जाएंगे. 

यह भी पढ़ें- टाइल्स पर लगे जिद्दी काले-पीले दाग चुटकियों में होंगे ऐसे साफ, नए जैसा चमक जाएगा बाथरूम

किचन कैबिनेट से तेल के जिद्दी दाग

किचन कैबिनेट से तेल के दाग-धब्बों को साफ करने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा में 2 चम्मच गर्म पानी में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इसके बाद इन सभी सामग्रियों का पेस्ट तैयार कर लें. फिर इसे एक स्प्रे बोतल में घोल कर डालें और इससे किचन कैबिनेट्स पर स्प्रे कर 2-3 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद तेल को साफ करने के लिए नरम स्पंज का प्रयोग करें. 

रंगीन कपड़ों में ब्लीच के दाग

कपड़ों में ब्लीच का स्टेन लग जाए तो इसे साफ करने के लिए एल्कोहल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए दो से तीन चम्मच अल्कोहल में एक कॉटन डुबो लें और फिर दाग वाली जगह पर अच्छी तरह से रगड़ें. ऐसा करने से धीरे -धीरे ब्लीच का निशान कम होने लगता है और रंगीन कपड़े का रंग वापस आ जाता है. इस्तेमाल करने से पहले कपड़े के किसी अन्य हिस्से में पैच टेस्ट जरूर कर लें.  

कारपेट से सॉस के धब्बे 

कारपेट पर सॉस गिरते ही एक साफ तौलिये का उपयोग कर सॉस के दाग पर मजबूती से दबाएं और दाग को तौलिये हटा दें. इसके बाद सिरका और पानी की बराबर मात्रा मिलाकर मिश्रण तैयार करें और एक स्प्रे बोतल में भरकर दाग पर स्प्रे करें. सॉस का दाग जब तक हल्का न हो जाए या फिर गायब न हो जाए तब तक स्प्रे से इस मिश्रण को कार्पेट पर फैलाएं. इसके अलावा दाग को फैलने से रोकने के लिए हर बार तौलिये के एक साफ हिस्से का इस्तेमाल करना न भूलें. 

यह भी पढ़ें-  किचन में यूज होने वाली चीजों से ही करें बर्तन, बेसिन, सेल्फ और कांच की सफाई

कपड़ों पर नेल पेंट का दाग

इसके लिए एसीटोन में एक सफेद कपड़ा या रुई डुबो लें और नेल पेंट के दाग को पूरी तरह सूखने से पहले इसे बाहर निकालने की कोशिश करें. दाग के अवशोषित होने पर एक नए रुई या कपड़े का इस्तेमाल करें. नेल पेंट के सभी निशान चले जाने तक यह प्रक्रिया दोहराते रहें. इस नुस्खे को आजमाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें क्योंकि ये आपके रंगीन कपड़ों के कलर को फेड भी कर सकता है. 

स्टील टैप से पानी के स्टेन

किचन या बाथरूम में लगे स्टील टैप से पानी के स्टेन हटाने के लिए एक कटोरी गर्म पानी में एक नींबू का रस और डिशवॉशिंग लिक्विड की 2 बूंद डालकर इस घोल में एक स्पंज भिगोएं और इससे स्टील टैप को रगड़ कर साफ करें. टैप के भीतरी हिस्सों को साफ़ करने के लिए पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

फर्नीचर के दाग 

लकड़ी के फर्नीचर में जब स्टेन पड़ने लगते हैं तब लकड़ी का रंग बदलने लगता है. इसे हटाने के लिए एक साफ कपड़े को गीला कर इसमें 1 चम्मच सिगरेट या सिगार की राख लें और लकड़ी के प्रभावित हिस्से पर लगाएं. इसके बाद नमी सोखने के लिए राख को एक मिनट के लिए बैठने दें और फिर इस राख को एक नम कपड़े से पोंछ लें. 

यह भी पढ़ें- बाथरूम की बाल्टी और मग हैं पीले, इस ट्रिक से फटाफट क्लीन होगा सब

टाइल्स के जिद्दी दाग

टाइल्स के जिद्दी दाग साफ करने के लिए नींबू के रस और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा में एक नींबू का रस निचोड़ कर पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं. 5 मिनट तक लगाए रखें और स्क्रब से रगड़कर साफ कर दें. वहीं अगर आप टाइल्स के पूरे हिस्से को साफ करना चाहते हैं तो इसके लिए इस मिश्रण में पानी मिलाकर इसका पतला घोल बनाएं और स्प्रे बोतल से मिश्रण को स्प्रे करके टाइल्स को साफ करें. 

कांच से हार्ड वॉटर स्टेन

कांच से हार्ड वॉटर स्टेन साफ़ करने के लिए नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 1 कप पानी में 1 चम्मच नमक डालें और इस मिश्रण को दाग-धब्बों वाली जगह पर स्प्रे करें. इसके बाद एक सॉफ्ट कागज या टॉवल से इन निशानों को रगड़कर साफ करें. 

कपड़ों से हल्दी का स्टेन 

हल्दी का दाग किसी भी रंग के कपड़े को खराब कर देता है. वहीं, जब इसे वॉशिंग पाउडर से साफ़ करते हैं तो ये लाल रंग का होने लगता है. ऐसे में इस दाग को आसान तरीके से साफ करने के लिए कपड़े को वाशिंग पाउडर में भिगोते समय उसमें एक चम्मच सफेद सिरका डालें. सिरके में कुछ देर भिगोने के बाद यह दाग हल्का पड़कर साफ होने लगता है. इसके अलावा अगर आपके सफेद कपड़े में हल्दी का दाग लग जाए तो इसे ब्लीच से साफ किया जा सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement