Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हर वक्त की थकान और कमजोरी से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

Home Remedies To Beat Fatigue: हर समय थकान और कमजोरी रहती है तो इन घरेलू उपायों को करने आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.

Latest News
हर वक्त की थकान और कमजोरी से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः जब शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है तो व्यक्ति को थका-थका महसूस (Fatigue Remedy Natural) होने लगता है. अधिक तनाव लेने के कारण भी थकान महसूस होती हैं. ऑफिस में पूरे दिन काम करने और भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण भी लोगों को शरीर में दर्द और थकान का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आपको शारीरिक और मानसिक रूप से परेशानी हो सकती हैं. कई बार किसी बीमारी से उभरने के बाद भी लोगों को थकान महसूस होने (Fatigue Remedy Natural) लगती है. ऐसे में आपको इसका उपचार कर लेना चाहिए. अधिक थकान महसूस होने से आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे आपको हर समय की थकान को दूर करने के लिए इन उपायों (Fatigue Remedy Natural) को अपनाना चाहिए.

हर समय की थकान और कमजोरी को दूर कर देंगे ये उपाय
हेल्दी डाइट

कमजोरी और थकान दूर करने के लिए पौष्टिक आहार लेना चाहिए. आपको विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, सोडियम, आयन और कैल्शियम से भरपूर खाने का सेवन करना चाहिए. यह शरीर में ब्लड के सर्कुलेशन को सही करता है जिसके कारण थकान और कमजोरी दूर होती है. हर वक्त की कमजोरी को दूर करने के लिए जंक फूड, फास्ट फूड और तली भुनी चीजों से दूर रहना चाहिए.

खूब पानी पीएं
शरीर में पानी की कमी होने की वजह से भी कमजोरी होने लगती है. ऐसे में जरूरी है कि आप बॉडी को हाइड्रेट रखें. आपको दिन भर में करीब 2-3 लीटर पानी पीना चाहिए. पानी के साथ ही आप रसीले फलों, छाछ और लस्सी आदि से भी खुद को हाइड्रेट रख सकते हैं. 

यूरिक एसिड मरीजों के लिए जहर है प्रोटीन से भरपूर ये पीली दाल, खाने से उठना-बैठना भी हो जाएगा मुश्किल

अल्कोहल से रहें दूर
अगर आपको हर समय थकान के कारण परेशानी होती है तो आपको शराब के सेवन से दूर रहना चाहिए. शराब पीने और नशे के कारण आपके शरीर को भरपूर आराम नहीं मिल पाता है. ऐसे में नशे से दूर रहना चाहिए.

रोजाना करें एक्सरसाइज
आपको दिनभर थकान महसूस होती है तो रोज सुबह करीब 30 मिनट तक एक्सरसाइज करनी चाहिए. एक्सरसाइज, योग, साइकिलिंग, जॉगिंग जैसी एक्टिविटी कर आपके शरीर को ऊर्जा मिलेगी. योग और ध्यान करने से तनाव से छुटकारा मिलता है.

पूरी करें नींद
व्यक्ति को दिन में करीब 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. नींद पूरी करने से शरीर और दिमाग दोनों अच्छा रहता है. पर्याप्त मात्रा में नींद लेने से थकान और कमजोरी महसूस नहीं होती हैं. नींद पूरी न होने से व्यक्ति को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement