Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आंखों के नीचे पड़ गए हैं काले घेरे तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

आंखों के नीचे काले घेरे चेहरे की चमक को फीका कर देते हैं. ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं.

Latest News
आंखों के नीचे पड़ गए हैं काले घेरे तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

Dark Circles 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

आंखों के नीचे काले घेरे(Dark Circles) आज एक आम समस्या है जो कई कारणों से हो सकती है, जैसे नींद की कमी, तनाव, कंप्यूटर या मोबाइल पर ज्यादा समय बिताना या फिर आनुवंशिक कारण. ये न सिर्फ आपकी खूबसूरती को प्रभावित करते हैं बल्कि आपको थका हुआ और बीमार भी दिखा सकते हैं. लेकिन चिंता न करें, इनसे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

टमाटर और नींबू का रस
टमाटर में विटामिन सी होता है जो त्वचा को गोरा करने में मदद करता है और नींबू में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो डार्क सर्कल को कम करते हैं. दोनों का रस मिलाकर आंखों के नीचे काले घेरों पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें.

खीरा
खीरे में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करते हैं और डार्क सर्कल को हल्का करते हैं. खीरे के स्लाइस को आंखों पर रखें या इसका रस निकालकर रूई की मदद से आंखों के नीचे लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें.

आलू
आलू में कैटेकोलेज होता है जो डार्क सर्कल्स को हल्का करने में मदद करता है. कैटेकोलेज़ मेलेनिन के उत्पादन को कम करता है, जिससे त्वचा हल्की और चमकदार दिखती है. कद्दूकस किए हुए आलू को आंखों के नीचे लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें.

शहद
शहद एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो त्वचा को पोषण देते हैं और उसे हाइड्रेटेड रखते हैं. इसे आंखों के नीचे काले घेरे कम करने में बहुत कारगर माना जाता है. एक कटोरी में थोड़ा शहद लें और उंगलियों से आंखों के नीचे लगाएं. 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें.


यह भी पढ़ें: रात भर बदलते रहते हैं करवट, तो फॉलो करें ये आसान टिप्स तुरंत आएगी चैन की नींद


बादाम का तेल
बादाम के तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है जो त्वचा को पोषण देता है और उसे हाइड्रेट रखता है और डार्क सर्कल्स को कम करता है. सोने से पहले अपनी उंगलियों से आंखों के नीचे थोड़ा सा बादाम का तेल लगाएं और धीरे से मसाज करें.

ग्रीन टी
ग्रीन टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण  होते हैं जो सूजन को कम करते हैं और आखों के नीचे काले घेरों को हल्का करते हैं. ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले और काले घेरों का कारण बनने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं. ग्रीन टी बैग्स को गर्म पानी में डुबोकर 5-10 मिनट तक रखें. फिर उन्हें ठंडा करके आंखों पर 15-20 मिनट तक रखें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement