Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Homemade Protien Powder: इन चीजों से घर पर तैयार करें हाई प्रोटीन पाउडर, वेट भी कम होगा और बढ़ेगी मसल्स पावर

अगर आपको ये लगता है कि बाजार के मंहगे प्रोटीन पाउडर से ही आपकी सेहत अच्छी होगी तो इस गलतफहमी से जल्दी बाहर आ जाएं तो अच्छा होगा. घर पर हेल्दी प्रोटीन पाउडर बना कर पीना शुरू कर दें. इसके फायदे उंगलियों पर नहीं गिन पाएंगे.

Latest News
Homemade Protien Powder: इन चीजों स��े घर पर तैयार करें हाई प्रोटीन पाउडर, वेट भी कम होगा और बढ़ेगी मसल्स पावर

 homemade protein powder

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः प्रोटीन हर किसी के लिए जरूरी लेकिन इसके लिए बाजार से प्रोटीन पाउडर खरीदने की जरूरत नहीं. आप घर में ही ऐसा प्रोटीन पाउडर बना लेंगे जो न केवल आपके वेट लॉस के लिए बेस्ट होगा, बल्कि स्ट्रॉग बोन, हेल्दी ब्रेन, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही इम्युनिटी को भी बढ़ाएगा.

प्रोटीन पेप्टाइड बांड से जुड़े अमीनो एसिड अवशेषों से बने होते हैं. आपके शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत और नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद के लिए आपको अपने आहार में प्रोटीन की आवश्यकता होती है. यह बच्चों, किशोरों और गर्भवती महिलाओं की वृद्धि और विकास के लिए भी महत्वपूर्ण है. प्रोटीन मांसपेशियों, हड्डियों और आपके शरीर के बाकी हिस्सों के लिए महत्वपूर्ण है. हालांकि, मांसपेशियां बनाने के लिए लोग अक्सर प्रोटीन पाउडर खरीदने में जल्दबाजी करते हैं.

लेकिन आपको यह याद रखना होगा कि पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्राप्त करने के लिए आपको महंगा प्रोटीन पाउडर पीने की ज़रूरत नहीं है. कई किफायती खाद्य पदार्थ आपके शरीर की प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करने में आपकी मदद कर सकते हैं. चलिए जाने कैसे घर पर तैयार करें प्रोटीन पाउडर.

बादाम 25 ग्राम
अखरोट 25 ग्राम
मखाना 25 ग्राम
फ्लैक्स सीड्स 25 ग्राम
मगज 25 ग्राम
सूरजमूखी बीज 25 ग्राम
पंपकिन सीड्स 25 ग्राम
चिया सीड्स 25 ग्राम
भूना चना 10 ग्राम
काजू 25 ग्राम (वेट लॉस और कोलेस्ट्रॉल में न लें)

विधिः सारे बीज को एक साथ धीमी आंच पर भून लें. इसके बाद सारे ड्रॉई फ्रूट्स को एक साथ धीमी आंच पर भून लें. इसके बाद सभी को मिक्सी में पीस लें, इसके बाद रोज 1 से 2 चम्मच दूध में डालकर पी लें.

अगर आप अपना वेट कम करना चाहते हैं तो इस पाउडर को किसी भी स्मूदी में मिक्स कर लें. इसे पीने के बाद कम से कम 3 से 4 घंटे तक न तो आपको भूख लगेगी न ही किसी चीज को खाने की क्रेविंग होगी.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement