Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Homemade Scrub: स्किन ड्राइनेस को दूर करने और त्वचा की नमी के लिए इस्तेमाल करें ये 3 होममेड स्क्रब

Scrub For Dry Skin: स्किन की ड्राइनेस को दूर करने के लिए होममेड स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन्हें आप घर पर आसानी से बना सकते हैं.

Latest News
Homemade Scrub: स्किन ड्राइनेस को दूर करने और त्वचा की नमी के लिए इस्तेमाल करें ये 3 होममेड स्क्रब

Homemade Scrub

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों में शुष्क हवा के कारण स्किन ड्राई हो जाती है. स्किन ड्राइनेस को दूर (Scrub For Dry Skin) करने के लिए बॉडी लोशन से लेकर कई प्रोडक्ट्स का यूज करते हैं. आप स्किन की ड्राइनेस को दूर करने के लिए होममेड स्क्रब (Homemade Scrub) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. वैसे तो बाजार में कई तरह के स्क्रब (Scrub) मिलते हैं लेकिन इनमें केमिकल्स होते हैं जो स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. ऐसे में आपको घर स्क्रब बनाकर ट्राई (Scrub For Dry Skin) करने चाहिए. यह स्किन ड्राइनेस को दूर करने के साथ ही डेड स्किन सेल्स को भी हटाते हैं.

सर्दियों में ड्राई स्किन के लिए स्क्रब (Homemade Scrub Skin Dryness In Winter)
शहद-चीनी का स्क्रब

शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं. स्किन ड्राइनेस को दूर करने के लिए शहद और चीनी से बने स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस स्क्रब को तैयार करने के लिए एक चम्मच चीनी का पेस्ट बनाएं और इसमें नारियल तेल और शहद मिलाएं. तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और स्क्रब करें. इसे चेहरे पर मलने से स्किन की ड्राइनेस दूर होती है.

बिना दवा ही कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल, रात को सोने से पहले करें ये काम

मलाई-चीनी का स्क्रब
स्किन की सफाई के लिए दूध को बहुत ही अच्छा क्लेंजर माना जाता है. दूध की मलाई से भी स्किन केयर कर सकते हैं. मलाई और चीनी से स्क्रब बनाने के लिए चीनी और मलाई को बराबर मात्रा में मिलाएं. इसे चेहरे पर मलने से स्किन में नमी आती है.

बादाम-ऑलिव ऑयल का स्क्रब
सर्दियों में स्किन केयर के लिए बादाम और ऑलिव ऑयल से बना स्क्रब चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं. यह स्किन की डेड सेल्स को हटाने के साथ ही चेहरे में नमी को भी बनाए करता है. बादाम और ऑलिव ऑयल से स्क्रब बनाने के लिए एक बाउल में 3-4 बादाम को कूटकर ऑलिव ऑयल में मिलाएं. बादाम के बने इस स्क्रब से करीब 2 मिनट तक चेहरे को साफ करें और बाद में धो लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement