Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fasting Sugar Control: फास्टिंग ब्लड शुगर है बहुत ज्यादा तो रात में सोने से पहले करें ये 8 काम, Diabetes नहीं होगी अनकंट्रोल

अगर आपका फास्टिंग ब्लड शुगर (Fating Blood Sugar) रोज हाई रहता है तो इसके पीछे रात की कुछ कमियां (Shortcomings of Night) जिम्मेदार होती हैं. अगर आप रात में सोने से पहले (Before Sleep) कुछ गलतियां सुधार लें तो आपकी डायबिटीज ( Diabetes) हमेशा काबू में रहेगी.

Latest News
Fasting Sugar Control: फास�्टिंग ब्लड शुगर है बहुत ज्यादा तो रात में सोने से पहले करें ये 8 काम, Diabetes नहीं होगी अनकंट्रोल

How  to reduce Fasting Blood Sugar

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

फास्टिंग शुगर (Fating Sugar) का बढ़ना बेहद खतरनाक होता है क्योंकि इससे आपका पूरा दिन खराब हो सकता है और कई अंग भी. अगर आप डायबिटीज (Diabetes) के मरीज हैं तो आपको रात में खाने के बाद (After Dinner) और सोने से पहले (Before Sleep) कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है. 

अक्सर देखा जाता है कि डायबिटीज के मरीजों की रात में शुगर तो नॉर्मल होती है लेकिन सुबह ये बेहद हाई हो जाती है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको अपने रात की कुछ आदतों को सुधारना होगा. वहीं अगर आपको रात में कुछ खास दिक्कतें हो रही हैं तो समझ लें आपका शुगर हाई है.


सुबह खाली पेट इस आयुर्वेदिक पानी पीने से ब्लड शुगर होगा डाउन, मोटापा भी होगा कम

 

ब्लड शुगर हाई होन के संकेत

अगर रात में खासकर आपको बार-बार पेशाब के लिए जाना पड़ रहा है. सिरदर्द में दर्द हो, नींद न आ रही हो, हाथ-पैरों में दर्द  बना रहे या अचानक से शरीर या पैरों में खुजली होने लगे तो ये डायबिटीज बढ़ने का संकेत होता है.

सुबह शुगर रहे कंट्रोल इसके लिए रात में करें ये काम 

रात में अग्न्याशय को ठीक से काम करने में परेशानी होती है, इसलिए इंसुलिन का उत्पादन भी कम हो जाता है. यह तब और अधिक समस्याग्रस्त हो जाता है जब लोग रात में भारी, उच्च कैलोरी वाला भोजन खाते हैं या खाने में फाइबर की कमी होती है. हाई कार्ब खाने से ये सीधे  रक्तप्रवाह में प्रवेश कर जाते हैं और ग्लूकोज का लेवल हाई हो जाता है. तो रात में खाने से पहले या खाने के बाद क्या करें, जान लें

खाने के करीब आधे घंटे बाद टहलें

रात के खाने के करीब आधे घंटे बाद रोज टहले जरूर. इससे आपके द्वारा खाया गया कोई भी चीज जिससे शुगर बढ़ सकती हैं, रूकेगी. आधा घंटा घूमन से शुगर लेवल नियंत्रित रहता है. किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि आपके शरीर की इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता को बढ़ा देती है. यह ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ने से रोक सकता है. 


पूजा और मेहमाननवाजी में ही नहीं, शुगर से लेकर अल्सर तक में पान का पत्ता करता है कमाल

 

योग करें

डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए, ऐसे योगासनों का अभ्यास करें जो अग्न्याशय को कार्य करने में मदद करते हैं. वज्रासन एक ऐसा योगासन है जिसका अभ्यास आप रात के समय कर सकते हैं. खाने के बाद व्रजासन में बैठें. 
 
मीठी चीजें बिलकुल न खाएं

रात्रि के भोजन के बाद मिठाई, खीर या अन्य मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन न करें. इससे आपके रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है और आपके लिए अपनी स्थिति का प्रबंधन करना मुश्किल हो सकता है.
 
पानी खूब पीएं
रात को खाने के 1 घंटे बाद आप कम से कम 2 गिलास पानी जरूर पी लें इससे आपकी शुगर खून में घुलने से बचेगी.
 
दांतों की सफाई

डायबिटीज के रोगियों को दांत और मसूड़ों से संबंधित समस्याओं का खतरा अधिक होता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को रात को सोने से पहले अपने दांतों की सफाई का ध्यान रखना चाहिए. दांत के कुछ बैक्टिरिया आपके शुगर को भी हाई करने का काम करते हैं. 


किडनी के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है डायबिटीज में हाई प्रोटीन, लेकिन कब ये जान लें

 

रात में खाने से 10 मिनट पहले करें काम

रात में खाने से पहले अगर आप 300 ग्राम तक सलाद खा लें तो डिनर के समय लिए गए कार्ब्स आसानी से ब्लड में नहीं घुल पाएंगें. रफेज कार्ब्स को लंबे समय तक पेट में रखता है जिससे ग्लूकोज का लेवल हाई होने से बच जता है.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement