Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Control Blood Sugar: इंसुलिन प्रतिरोध से बढ़ती जा रही डायबिटीज तो ये 5 चीजें रोज खाएं, ब्लड शुगर लेवल गिरने लगेगा

Best Way to Reduce Diabetes: अगर इंसुलिन प्रतिरोध आपको शरीर में है तो डायबिटीज होना तय है लेकिन आप कुछ चीजें खाकर ब्लड शुगर को हमेशा कंट्रोल में रख सकते हैं.

Latest News
Control Blood Sugar: इंसुलिन प्रतिरोध से बढ़ती जा रही डायबिटीज तो ये 5 चीजें रोज खाएं, ब्लड शुगर लेवल गिरने लगेगा

ब्लड शुगर कम करने के उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए ब्लड शुगर के स्तर को कम रखना जरूरी है और इसे कम करने में फ्लेवोनोइड्स भरपूर चीजें बहुत मददगार होती हैं. अगर आप रोज इन फ्लेवोनोइड्स भरपूर चीजों को खाना शुरू कर दें तो आपकी डायबिटीज हमेशा कंट्रोल में रहेगी. 

न्यूज मेडिकल की रिपोर्ट बताती है कि फ्लेवोनोइड युक्त खाद्य पदार्थों की प्रतिदिन एक खुराक बढ़ाने से डायबिटीज का खतरा 6% कम हो जाता है. विशिष्ट फ्लेवोनोइड-समृद्ध खाद्य पदार्थों जैसे ब्लैक और ग्रीन टी, जामुन और उसके बीज और सेब का सिरका का अधिक सेवन टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को 21%, 15% और 12% तक कम कर सकता है.

तो चलिए जानें कि फ्लेवोनोइड्स भरपूर ये चीजें क्या-क्या हैं.

1 - लौकी का जूस- इसमें ब्लड शुगर के स्तर को कम करने की क्षमता होती है, इसलिए इसका सेवन करना चाहिए.

2- फ्लेवोनोइड युक्त खुबानी के हाइपोग्लाइसेमिक गुणों के कारण यह ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है.

3- फ्लेवोनोइड युक्त अदरक का सेवन ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है, इंसुलिन को संतुलित करता है.
 
4- फ्लेवोनोइड युक्त मेथी ग्लूकोज पर निर्भर इंसुलिन की रिहाई को उत्तेजित करके ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करती है.

5 -हरी फलियां, काली फलियां, मशरूम, पनीर जैसी चीजें डायबिटीज कंट्रोल कर सकती हैं. जामुन के बीज, करी पत्ता, नीम की पत्तियां और मोरिंगा पाउडर या पत्तियां सभी शुगर कम करने काम करती हैं.
 
फ्लेवोनोइड्स में कई औषधीय लाभ होते हैं, जिनमें कैंसर रोधी, एंटीऑक्सीडेंट, सूजन रोधी और एंटीवायरल गुण शामिल हैं. इनमें न्यूरोप्रोटेक्टिव और कार्डियो-प्रोटेक्टिव प्रभाव भी होते हैं. इन सब के साथ ही ग्लूकोज नियंत्रण में व्यायाम महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. डायबिटीज वाले लोगों को कम से कम 45 मिनट तक व्यायाम करना चाहिए. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement