Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Migraine Attack: माइग्रेन अटैक कैसे करें कंट्रोल, आधे सिर में दर्द होने पर क्या करें, क्या नहीं

माइग्रेन और सामान्य सिरदर्द में अंतर होता है. माइग्रेन का दर्द कष्टदायी होता है. हालांकि, यह जानना जरूरी है कि इस दर्द में क्या करें और क्या न करें.

Latest News
Migraine Attack: माइग्रेन अटैक कैसे करें कंट्रोल, आधे सिर में दर्द होने पर क्या करें, क्या नहीं

Woman Suffring from Maigrain

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

कुछ लोगों को माइग्रेन शुरू होने से पहले शरीर में संकेत मिलते हैं, जिन्हें प्रोड्रोम कहा जाता है. ये संकेत माइग्रेन शुरू होने से कुछ घंटे या दो दिन पहले दिखाई दे सकते हैं. माइग्रेन से पीड़ित 60% मरीज़ इन लक्षणों का अनुभव करते हैं.

इन संकेतों में कब्ज या दस्त, मूड में बदलाव, गर्दन में अकड़न और कुछ खाद्य पदार्थों या पेय पदार्थों की लालसा शामिल हैं. माइग्रेन से पहले या उसके दौरान, कुछ लोगों की दृष्टि और अन्य इंद्रियों में परिवर्तन होने लगता है.

माइग्रेन से पीड़ित लगभग 20% लोग दृष्टि की हानि, चमकती रोशनी या धब्बे का देखना, बाहों या पैरों में झुनझुनी सनसनी शामिल है. 

माइग्रेन में होने पर क्या करें
 
हीटिंग पैड या आइस पैक का उपयोग करें: अपने सिर या गर्दन पर आइस बैग या हिडिंग पैड लगाने से दर्द कम हो सकता है और राहत मिल सकती है.
 
खूब पानी पीएं: माइग्रेन के रोगी को कभी भी प्यास से बचना नहीं चाहिए. आप जहां भी जाएं अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें. पानी पीते रहें क्योंकि माइग्रेन से बचने के लिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है.

अंधेरे और शांत जगह पर लेटें: माइग्रेन होने का अहसास होते ही एक अंधेरे और शांत कमरे में लेट जाएं. कोशिश करें कि कमरे का टेंपरेचर कम से कम 25 से 27 डिग्री हो. बहुत गर्मी और बहुत सर्दी न होने पाए.

लैवेंडर या रोजमेरी आयल मसाज: माइग्रेन में लेवेंडर या रोजमेरी आयल से हेड मसाज न केवल दर्द को आरम देगी बल्कि नसों और मूड को भी रिलेक्स करेगी.

शोल्डर मसाज लें: शोल्डर मसाज से नसें रिलेक्स होती हैं जिससे सिर के दर्द में तेजी से आराम मिलता है.

मैग्निशियम रिच फूड लें: माइग्रेन से बचना है तो डाइट में मैग्निशियम रिच चीजें लें या मैग्निशियम सप्लीमेंट्स लें.

माइग्रेन में क्या न करें

कैफीन का सेवन करें: कुछ लोगों को कॉफी, चाय पीने से सिरदर्द से राहत मिलती है. लेकिन इसे ज़्यादा न करें और सोने से पहले कैफीन न लें.

ज्यादा दवा न लें: ज्यादा दवा लेने से नुकसान भी हो सकता है. महीने में 10 दिन से अधिक दर्द निवारक दवाएँ न लें.

पनीर और चीज से दूर रहें:  दूध से बने प्रोडक्ट जैसे पनीर और चीज से भी माइग्रेन अटैक बढ़ता है, इससे दूर रहें.

माइग्रेन ट्रिगर: उन खाद्य पदार्थों से बचें जो माइग्रेन को ट्रिगर करते हैं. चीज़ बना हुआ खाना. चॉकलेट, फर्मेंटेज फूड लेने से बचें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement