Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric acid Remedy: खून से यूरिक एसिड को बाहर निकालेगा 5 रुपये का ये फल, जोड़ों के दर्द से दिलाएगा छुटकारा

यूरिक एसिड को बिना दवा अगर कम करना है तो 5 रुपये का फल इसके लिए बेस्ट है. विटामिन सी से भरा ये फल जोड़ों में जमे क्रिस्टल्स को भी तोड़ देता है.

Latest News
Uric acid Remedy: खून से यूरिक एसिड को बाहर निकालेगा 5 रुपये का ये फल, जोड़ों के दर्द से दिलाएगा छुटकारा

यूरिक एसिड कम करने के उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

यूरिक एसिड कोई बीमारी नहीं है. यह एक अपशिष्ट उपोत्पाद है जो हमारे शरीर में तब उत्पन्न होता है जब प्यूरीन नामक पदार्थ टूट जाता है. कुछ खाद्य पदार्थों में प्यूरीन पाया जाता है. इसके अलावा अस्वस्थ जीवनशैली और शारीरिक गतिविधियों की कमी भी इस समस्या को बढ़ाती है. आमतौर पर किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर करके पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकाल देती है, लेकिन जब इसकी मात्रा बहुत ज्यादा हो जाती है तो किडनी इसे फिल्टर नहीं कर पाती है. ऐसे में ये परेशानी का कारण बन जाता है.

बड़ी मात्रा में यूरिक एसिड क्रिस्टल के रूप में शरीर के छोटे-छोटे जोड़ों में जमा होने लगता है. नतीजा यह होता है कि हड्डियों के बीच की जगह बढ़ जाती है और हड्डियां बहुत कमजोर हो जाती हैं. इन सभी प्रकारों के कारण पीड़ित व्यक्ति को जोड़ों में तेज दर्द, अकड़न, सूजन, गठिया जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा ज्यादा यूरिक एसिड किडनी पर भी बुरा असर डालता है. ज्यादा सेवन करने से किडनी पर दबाव बढ़ जाता है. ऐसे पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के लिए आप साधारण चीजों की मदद ले सकते हैं.
   
शरीर के लिए नींबू के फायदे

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है, जो किडनी के समुचित कार्य को बढ़ावा देने के साथ-साथ यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, नींबू पानी एक डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में भी काम करता है, जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आपको हाइड्रेटेड रखता है. ऐसे में नींबू पानी का नियमित सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.
 
ये पेय मदद करेंगे

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, दवा के अलावा, आप अपने आहार पर ध्यान देकर यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकते हैं या इन विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए दिन की शुरुआत नींबू पानी से करें. एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू का रस मिलाकर पियें. यूरिक एसिड के स्तर को प्राकृतिक रूप से कम करने का यह सबसे आसान तरीका है.

यूरिक एसिड कैसे कम करें

आप एक गिलास पानी में 2 से 3 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर भी मिला सकते हैं. सेब का सिरका एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. अपने दिन की शुरुआत सेब के सिरके से करने से शरीर के पीएच को संतुलित करने और यूरिक एसिड के निर्माण को रोकने में मदद मिल सकती है. साथ ही, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत दिलाते हैं.
 
शराब के सेवन से बचें

यदि आप बहुत अधिक शराब पीते हैं, तो गठिया होने का खतरा काफी बढ़ जाता है. इसके साथ ही मीठे पेय पदार्थ, सोडा, पैकेज्ड जूस के अधिक सेवन से बचना चाहिए. इससे वजन बढ़ना और मेटाबॉलिक समस्याएं हो सकती हैं. वे आहार में अधिक कैलोरी शामिल करते हैं, जिससे वजन बढ़ता है. ये सभी कारक शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने का काम करते हैं.
 
अपना वजन नियंत्रण में रखें

यदि आपका वजन स्वस्थ है तो रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को काफी हद तक कम किया जा सकता है. तो कुल मिलाकर स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा. वजन कम करने के लिए आपको शारीरिक रूप से सक्रिय रहने की जरूरत है. नियमित व्यायाम करना चाहिए. संतुलित आहार और पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन महत्वपूर्ण रहेगा.
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement