Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Whiteheads Remove करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय, मिट जाएगा वाइटहेड्स का नामोनिशान

Remedies To Remove Whiteheads: चेहरे पर वाइटहेड्स होने के कारण सुंदरता में कमी आती है. वाइटहेड्स दूर करने के लिए आप इन उपायों को आजमा सकते हैं.

Latest News
Whiteheads Remove करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय, मिट जाएगा वाइटहेड्स का नामोनिशान

Remedies To Remove Whiteheads

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Whiteheads: स्किन पर वाइटहेड्स यानी सफेद दाने नजर आने लगते हैं. वाइटहेड्स त्वचा संबंधी समस्या है जो  ब्लैकहेड्स की तरह ही होती है. वाइटहेड्स की समस्या (Whiteheads Problem) ऑयली स्किन के कारण होता है. कई लोग वाइटहेड्स को अपने नाखूनों से हटाते हैं लेकिन आपको भूलकर भी ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से स्किन लाल पड़ सकती है. वाइटहेड्स को निकालने के लिए आप कुछ आसान घरेलू उपायों (Remedies To Remove Whiteheads) को आजमा सकते हैं. चलिए आपको इनके बारे में बताते हैं.

वाइटहेड्स दूर करने के लिए घरेलू उपाय (Remedies To Remove Whiteheads)
ग्रीन टी और शहद

चेहरे के वाइटहेड्स को निकालने के लिए ग्रीन टी बैग्स और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए ग्रीन टी के बैग को आधे घंटे तक गर्म पानी में भिगोकर रखें. इसके बाद इसकी पत्तियों को एक बाउल में निकाल लें. ग्रीन टी में एक चम्मच शहद और थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें.

एलोवेरा और नींबू का रस
स्किन केयर के लिए एलोवेरा जेल बहुत ही फायदेमंद होता है. यह वाइटहेड्स को दूर करने में भी कारगर है. ऐसा करने के लिए एक कटोरी में एलोवेरा जेल निकालें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. दोनों को मिक्स करने के बाद चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें.


बिना कफ सिरप होगा सर्दी-खांसी का इलाज, आजमाएं ये 4 कारगर घरेलू उपाय


नींबू का रस और कॉफी
कॉफी और नींबू का रस दोनों स्किन के लिए अच्छे होते हैं. इसके लिए कॉफी पाउडर को लेकर इसमें नींबू रस मिलाएं और स्क्रब तैयार करें. इस स्क्रब से चेहरे को थोड़ी देर स्क्रब करें और फिर ठंडे पानी से फेस को वॉश कर लें. इस उपाय को करने से चेहरे के वाइटहेड्स को आसनी से निकाल सकते हैं.

दही और ओट्स का इस्तेमाल
वाइटहेड्स से छुटकारा पाने के लिए दही और ओट्स के मिश्रण से स्किन केयर कर सकते हैं. दही में लैक्टिक एसिड होता है जो स्किन पर ग्लो लाता है और ओट्स के बारीक कफ त्वचा को अंदर से साफ करते हैं. आपको इसके लिए एक कटोरी में 3 चम्मच ओट्स में एक चम्मच दही मिलाना है. इस पेस्ट से 5 मिनट तक मसाज करें और फिर फेस वॉश कर लें.

टमाटर से करें मसाज
स्किन के लिए टमाटर फायदेमंद होता है. टमाटर का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए किया जाता है. विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर टमाटर से मसाज करने से वाइटहेड्स को दूर कर सकते हैं. इसके लिए टमाटर को काटकर चेहरे पर इससे मसाज करें.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement