Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gardening Tips: घर में इस तरह लगाएं हरसिंगार का पौधा, खुशबू से खिल उठेगा घर 

Gardening Tips: घर में पारिजात या हरसिंगार का पौधा लगाना चाहते हैं तो ये टिप्स जरूर फॉलो करें. इससे आप आसानी से घर में पारिजात का पौधा लगा सकते हैं.

Gardening Tips: घर में इस तरह लगाएं हरसिंगार का पौधा, खुशबू से खिल उठेगा घर 

घर में इस तरह लगाएं हरसिंगार का पौधा, खुशबू से खिल उठेगा घर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: घर में लगे पौधे न केवल घर की खूबसूरती बढ़ाते हैं, बल्कि आसपास का वातावरण भी शुद्ध रखते हैं. इसके अलावा इनके फूलों से आने वाली भीनी भीनी खुशबू से दिमाग तरोताजा हो जाता है. इसलिए आजकल हर कोई अपने घर में  फूल पौधे जरूर लगाता है. वैसे तो घर में लगाने के (Gardening Tips) लिए कई पौधे हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बता रहे हैं, जो दिखने में बहुत ही खूबसूरत लगता है और इसे लगाने से कई और भी फायदे मिलते हैं. दरसल हम बात कर रहे हैं पारिजात (Parijat Plant) के पौधे के बारे में, जिसे हरसिंगार या रात रानी (Rat Rani) के नाम से भी जाना जाता है. लोगों को इसकी खुशबू खूब पसंद आती है. इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल पारंपरिक दवाओं में किया जाता है. इससे कई तरह की गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं. आइए जानते (Harsingar Plant) हैं इसके बारे में...

घर के गमले में ऐसे लगाएं पारिजात का पौधा

इस पौधे को लगाने के लिए एक मिट्टी का बर्तन लें, जो 16 इंच के डायमीटर का होना चाहिए और इसमें तल पर तीन जल निकासी छेद हों.  क्योंकि यह बर्तन से अतिरिक्त पानी से छुटकारा पाने के लिए जरूरी होता है. बता दें कि स्प्रिंग सीजन में बीज या कटे हुए तने के साथ इसे रोप सकते हैं. इसके अलावा सर्दी के मौसम में पारिजात लगाने से बचें और बीजों को अंकुरित होने से बचाएं.

Gardening Tips: घर के पौधों पर लग रहे हैं कीड़े या मुरझा रहे हैं फूल, ये आसान गार्डनिंग टिप्स आ सकते हैं आपके काम 

खाद डालें 

इसके अलावा पोटिंग मिक्स 50% सामान्य गॉर्डन की मिट्टी और 50% किसी भी आर्गेनिक खाद जैसे वर्मीकम्पोस्ट का होना चाहिए. इसे अच्छी तरह मिला लें और ट्रे को भर दें.  याद रखें की प्रत्येक सेक्‍शन में एक बीज होना चाहिए और 2 सेमी गहराई बनाए रखें. साथ ही पौधे में नमी को बनाए रखें लेकिन अधिक पानी न दें.

इन 5 फलों के खाने से ही नहीं, छिलके लगाने से भी दूर होंगी स्किन प्रॉब्लम, मिलेगा नैचुरल ग्लो

ऐसे करें देखभाल 

बता दें की रोजाना इसे लगभग 6 घंटे तक सूर्य की रोशनी में रखने की जरूरत होती है. इसके अलावा तापमान बहुत अधिक नहीं होना चाहिए. साथ ही सुनिश्चित करें कि यह आंशिक छाया में हो. इसमें कभी भी पानी जमा न होने दें क्योंकि इससे पौधे को नुकसान पहुंचता है. ध्यान रहे जल निकासी की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए. इसके अलावा जब मिट्टी की ऊपरी परत सूखी लगे, तब इसमें एक बार सुबह और दूसरी बार शाम को पानी देना चाहिए. इसके अलावा ठंड के मौसम में इसे नियमित रूप से पानी देने से बचें.


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement