Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

नींद ना आने से हैं परेशान? Better Sleep के लिए फॉलो करें 10-3-2-1-0 रूल, जानें इसके बारे में सब कुछ

Tips To Sleep Better: अच्छी सेहत के लिए बेहतर नींद बहुत ही जरूरी होती है. लेकिन आजकल लोगों को अच्छी नींद के लिए संघर्ष करना पड़ता है. ऐसे में आप यहां बताए 10-3-2-1-0 रूल को अपना सकते हैं.

Latest News
नींद ना आने से हैं परेशान? Better Sleep के लिए फॉलो करें 10-3-2-1-0 रूल, जानें इसके बारे में सब कुछ

Better Sleep Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Rules For Better Sleep: आजकल लोगों के बिजी लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को अपने लिए भी समय नहीं मिल पाता है. कामकाज को लेकर लोग इतने व्यस्त रहते हैं कि, उन्हें सही से सोने का समय भी नहीं मिल पाता है. तनाव और स्ट्रेस भी नींद की कमी (Sleep Problem) का कारण बनता है. अगर आप भी खराब स्लीप क्वालिटी से परेशान हैं तो एक्सपर्ट्स के बताए  10-3-2-1-0 नियम को अपना (10-3-2-1-0 Rule For Sleep) सकते हैं. चलिए जानते हैं कि यह रूल क्या है (What Is The 10-3-2-1-0 Rule) और इससे कैसे नींद को बेहतर बना सकते हैं.

क्या है 10-3-2-1-0 रूल?

आप बेहतर नींद के लिए 10-3-2-1-0 स्लीप फॉर्मूला को फॉलो कर सकते हैं. 10-3-2-1-0 एक स्लीप फॉर्मूला है जिसमें आपको सोने से पहले कई बातों का ध्यान रखना होता है. अगर आप इसे फॉलो करते हैं तो स्लीप क्वालिटी को बेहतर कर सकते हैं. आइये इसके बारे में जानते हैं.

सोने से 10 घंटे पहले न लें कैफीन

लोग काफी चाय-कॉफी पीना पसंद करते हैं कई लोग सोने से पहले भी कैफीन का सेवन करते हैं लेकिन यह गलत होता है. सोने से करीब 10 घंटे पहले कैफीन का सेवन न करें. इससे नींद प्रभावित होती है.


वजन बढ़ाने में कारगर है कच्चा दूध, इन चीजों को मिक्स कर बनाए और फायदेमंद


सोने से 3 घंटे पहले कर लें भोजन

कई लोग सोते समय ही खाना खाते हैं. यह आदत गलत होती है. सोने से करीब 3 घंटे पहले ही खाना खा लेना चाहिए. सोने से 3 घंटे पहले तक कुछ न खाएं. इसके अलावा हैवी डिनर भी नहीं करना चाहिए.

सोने से 2 घंटे पहले कर लें सभी काम

रात को सोते समय तक काम करना गलत होता है. अपने सभी कामों को सोने से 2 घंटे पहले तक पूरा कर लेना चाहिए. आप शारीरिक या मानसिक कैसा भी काम करते हो 2 घंटे पहले अपना काम निपटा दें.

सोने से 1 घंटे पहले न करें फोन का इस्तेमाल

सभी लोग बिस्तर पर जाने के बाद देर रात तक फोन चलाते हैं. स्क्रीन पर लंबा समय बिताने से नींद प्रभावित होती है. रात को सोने से एक घंटे पहले फोन, टीवी, लैपटॉप या वीडियो गेम स्क्रीन से दूर रहें.

उठने के लिए न करें Snooze बटन का इस्तेमाल

सुबह उठने के लिए लोग अलार्म लगाते हैं लेकिन उठने के समय पर अलार्म को बार-बार Snooze करते रहते हैं. आपको 5 मिनट की नींद का लालच छोड़ 0 Snooze पर ही उठ जाना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement