Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Board Exam से पहले हो रही है टेंशन, इन 5 टिप्स से दूर भगाएं सारा Exam Stress

Tips To Overcome Exam Stress: बोर्ड एग्जाम के समय छात्रों को तनाव होना आम बात है. हालांकि तनाव के कारण पढ़ाई करना मुश्किल हो सकता है. ऐसे में तनाव दूर भगाने के लिए इन टिप्स को अपनाएं.

Latest News
Board Exam से पहले हो रही है टेंशन, इन 5 टिप्स से दूर भगाएं सारा Exam Stress

Tips To Overcome Exam Stress

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं (Board Exams) जल्द ही शुरू होने वाली हैं. 15 फरवरी 2024 से सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं (CBSE Board Exams 2024) शुरू हो रही हैं. छात्रों को पढ़ाई और परीक्षा को लेकर अक्सर टेंशन रहती है. बोर्ड एग्जाम के समय पर यह और भी ज्यादा बढ़ (Board Exams Stress) जाती है. बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर छात्रों को कम नंबर आने और फेल होने का डर लगा रहता है. ऐसे में स्ट्रेस होना आम बात है. एग्जाम के स्ट्रेस को दूर करने के लिए कई टिप्स (Tips To Overcome Exam Stress) को अपना सकते हैं. चलिए आपको इनके बारे में बताते हैं.

बोर्ड एग्जाम के स्ट्रेस से बचने के लिए करें ये काम (How To Deal With Exam Stress)
टाइम टेबल बनाकर करें पढ़ाई

सही से पढ़ाई कर पाने और एग्जाम की तैयारी न होने पर ही ज्यादा स्ट्रेस होता है. ऐसे में जरूरी है कि सही से पढ़ाई करके तनाव से बचे रहें. इसके लिए जरूरी है कि टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई करें. 

रात में नहीं आती है नींद तो सुधार लें ये 5 आदतें, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

आरामदायक जगह पर करें स्टडी
पढ़ने के समय के साथ ही सही जगह को चुनना भी बहुत ही जरूरी होता है. स्टडी टेबल सही जगह होना चाहिए जहां आपको कोई डिस्टर्ब न करें. पढ़ने के लिए आरामदायक जगह चुनें वरना थोड़ी देर पढ़ने के बाद आप ऊब जाएंगे.

पढ़ाई के बीच में ब्रेक लेना जरूरी
परीक्षाओं की तैयारी करना बहुत ही जरूरी है लेकिन सिर्फ पढ़ाई-पढ़ाई करने से तनाव कम होने की जगह बढ़ सकता है. पढ़ाई करने के बीच थोड़ी-थोड़ी देर का ब्रेक लेते रहना जरूरी है. आधा-एक घंटे पढ़ने के बाद 5-10 मिनट का ब्रेक लें.

Weight Loss के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स और मोटापे को कहें बाय-बाय

टेंशन के बीच नींद पूरी करना न भूलें
बोर्ड एग्जाम को लेकर तनाव और टेंशन काफी बढ़ जाती है. हालांकि इस टेंशन को अपने ऊपर हावी न होने दें. टेंशन के कारण नींद पूरी करना न भूलें. स्ट्रेस को दूर रखने और मेंटल हेल्थ को अच्छा बनाए रखने के लिए जरूरी है कि एक दिन में 7-8 घंटे की नींद पूरी करें.

खान-पान का रखें खास ध्यान
पर्याप्त नींद के साथ ही सही भोजन करना भी जरूरी है. संतुलित आहार लेना चाहिए. संतुलित आहार लेने से जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं जिससे दिमाग को एनर्जी मिलती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement