Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Reduce Blood Sugar: डायबिटीज में अनकंट्रोल ब्लड शुगर लेवल को डाउन करते हैं ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स

How to Control Diabetes: डायबिटीज में अगर ब्लड शुगर लेवल अप होता जा रहा है तो 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स लेना शुरू कर दें, सुबह खाली पेट ये हर्ब्स तेजी से शुगर लेवल को गिराते हैं.

Latest News
Reduce Blood Sugar: डायबिटीज में अनकंट्रोल ब्लड शुगर लेवल को डाउन करते हैं ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्��स

ब्लड शुगर कम कैसे करें?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डायबिटीज जीवनशैली से जुड़ी प्रमुख बीमारियों में से एक है. खान-पान और जीवनशैली में बदलाव के कारण यह बढ़ सकता है. डायबिटीज तब होता है जब हमारा अग्न्याशय रक्त शर्करा का उपयोग करने के लिए पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है.

हालांकि डायबिटीज नियंत्रण के लिए कई दवाएं हैं, लेकिन प्राकृतिक उपचार से इनकार नहीं किया जा सकता है. आयुर्वेद हजारों वर्षों से डायबिटीज के लिए कुछ प्राकृतिक खाद्य पदार्थ सुझा रहा है, जो धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से डायबिटीज को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करते हैं. आइए उन 5 खाद्य पदार्थों पर नज़र डालें जिनके ये फायदे हैं.

कच्चा पपीता

पपीता एक ऐसी सब्जी है जिसे बहुत से लोग पसंद नहीं करते. कहा जा सकता है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए इससे बेहतर कोई दवा नहीं है. पपीते में मौजूद कई पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. पपीते में शरीर में इंसुलिन पैदा करने की क्षमता होती है. चीनी को ऊर्जा में परिवर्तित करके रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है. डायबिटीज से पीड़ित लोगों को केवल पपीता चबाने से लाभ हो सकता है. जूस पीना भी बहुत फायदेमंद होता है.

आंवला
आंवले में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. ये इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. आंवले को कच्चा खाना सबसे अच्छा है. या फिर आंवले के पाउडर को पानी में मिलाकर पीने से भी कई तरह के फायदे मिलेंगे.

मेथी

डायबिटीज सहित कई बीमारियों का प्रमुख इलाज आयुर्वेद है. इसमें मौजूद फाइबर और अन्य स्वस्थ पोषक तत्व रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. इसके लिए रोज रात को सोने से पहले एक छोटा चम्मच मेथी के दानों को ठंडे पानी में भिगो दें और अगली सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें. साथ ही मेथी आधारित खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल करना भी फायदेमंद होता है.

दालचीनी

दालचीनी, एक मसाला जो करी को अच्छा स्वाद और सुगंध देता है, इसमें कई डायबिटीज विरोधी गुण होते हैं. यह इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है. रोजाना खाना पकाने में दालचीनी को शामिल करने या इसके पाउडर का उपयोग करके चाय पीने से डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. खाली पेट दालचीनी का पानी पीने से तुरंत स्वास्थ्य लाभ मिलेगा.

करी पत्ता 

डायबिटीज के मरीजों के लिए करी पत्ता सबसे अच्छी औषधि है. करी पत्ते वाले खाद्य पदार्थ अधिक खाने की कोशिश करें. सुबह उठते ही करी पत्ता खाना फायदेमंद होता है. यह कुछ हद तक डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement