Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Cholesterol Control: बिना दवा ही कम होगा हाई कोलेस्ट्रॉल, डेली रूटीन में फॉलो करें ये 5 टिप्स

High Cholesterol: नसों में कोलेस्ट्रॉल के बढ़ जाने की स्थिति में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है जिसकी वजह से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

Latest News
High Cholesterol Control: बिना दवा ही कम होगा हाई कोलेस्ट्रॉल, डेली रूटीन में फॉलो करें ये 5 टिप्स

High Cholesterol Control

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) एक ऐसी बीमारी है जो दिल के दौरे का कारण बनती है. यह व्यक्ति के मौत की वजह भी बन सकती है. कोलेस्ट्रॉल के बढ़ जाने पर नसों में बल्ड का फ्लो कम हो जाता है. नसों में कोलेस्ट्रॉल के बढ़ (High Cholesterol Problem) जाने की स्थिति में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या (High Cholesterol) होती है जिसकी वजह से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसके कारण हाई बीपी, सांस फूलना और थकान कमजोरी जैसी समस्याएं होती हैं. आप आसानी से घर पर ही हाई कोलेस्ट्रॉल को कम कर हार्ट अटैक या स्ट्रोक के खतरे से बचे रह सकते हैं. आइये हार्ट कोलेस्ट्रॉल को कम करने (High Cholesterol Control) के तरीके के बारे में बताते हैं.

इन तरीकों से कम होगा हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol Control Tips)
जूस से दूर होगी नसों की ब्लॉकेज

नसों की ब्लॉकेज को खोलने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए दो चम्मच आंवले के रस में एक चम्मच अदरक का रस मिलाएं. खाली पेट इस जूस को पीने से सेहत को फायदा होता है. यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है.

वॉक करने से होगा फायदा
खाना खाने के बाद टहलने की आदत बनानी चाहिए. अगर आप खाना खाने के बाद सिर्फ आधा घंटा टहलते हैं तो आपका कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ेगा. कई एक्सपर्ट का मानना है कि सिर्फ चलने भर से ही बॉडी के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं.

40 के बाद भी जवां रखेंगे ये 4 एंटी-एजिंग फेस पैक, लोग पूछेंगे ग्लोइंग स्किन का राज

फैटी फूड्स से रहे दूर
अक्सर लोग रात में स्वाद के चक्कर में बहुत ही ज्यादा हैवी फूड्स खा लेते हैं. हालांकि यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है. रात को हल्के फूड्स यानी ऐसी चीजों को खाना चाहिए जिन्हें आसानी से पचाया जा सकता है. रात को मीठा और ज्यादा फैट वाले खाने से भी बचना चाहिए.

इन देसी चीजों से कम करें कोलेस्ट्रॉल
प्याज, सूप, करी पत्ता, सहजन और लहसुन को डाइट में शामिल करने से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. आप इन चीजों को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. इन्हें खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ ही और भी कई फायदे मिलते हैं.

लो कोलेस्ट्रॉल के लिए करें योग
डाइट का ध्यान रखने के साथ ही योग करना भी हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज के लिए अच्छा होता है. योग और ध्यान करने से कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. तनाव लेने से नसों पर जोर पड़ने लगता है. अगर आप योग करेंगे तो कोलेस्ट्रॉल कम कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement