Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Joint Pain Remedy: हड्डियों को खराब कर रहे यूरिक एसिड को खत्म करने में कारगर हैं ये आयुर्वदेकि हर्ब्स, जोड़ों की सूजन भी होगी कम

अगर शरीर में आपको यूरिक एसिड बढ़ रहा है तो समझ जाएं आपकी डाइट में प्यूरीन का स्तर बढ़ रहा है. साथ ही आपकी लाइफस्टाइल भी खराब है. कई बार वेट के बढ़ने के कारण भी यूरिक एसिड हाई हो जाता है. अगर आप नेचुरली यूरिक एसिड कम करना चाहते हैं तो कुछ आयुर्वेदिक हर्ब्स को रोज लेना शुरू कर दें.

Latest News
Joint Pain Remedy: हड्डियों को खराब कर रहे यूरिक एसिड को खत्म करने में कारगर हैं ये आयुर्वदेकि हर्ब्स, जोड़ों की सूजन भी होगी कम

यूरिक एसिड कंट्रोल रेमेडी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

यूरिक एसिड जब शरीर में बढ़ता है तो इससे हड्डियों के बीच जम ल्यूब्रिकेंट कम होने लगता है और जोड़ो की हड्डियां घिसने लगती हैं. इतना ही नहीं यूरिक एसिड अगर ज्यादा हो जाए तो किडनी भी खराब होने का खतरा बढ़ता है क्योंकि किडनी पर शरीर से गंदगी छानने का प्रेशर डबल हो जाता है. ओवरलोड किडनी पूरी तरह से यूरिक एसिड को यूरिन के जरिये शरीर से बाहर नहीं कर पाती.

नतीजा किडनी स्टोन के साथ ही हड्डियों के जोड़ों में यूरिक एसिड के क्रिस्टल जमने लगते हैं, जिससे जोड़ों और घुटने का दर्द बढ़ने लगता है. अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड का लेवल हाई हो जाए तो उसे कम करने के लिए कई नेचुरल चीजें हैं, चलिए इसके बारे में जानें.

इन आयुर्वेदिक चीजों से कम होगा शरीर में जमा यूरिक एसिड: 

तुलसी
तुलसी के पत्ते में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं. इस पत्ते को निगलने से शरीर डिटॉक्स होता है और यूरिक एसिड पर भी कम होने लगता है. 

नीम की पत्तियां: 
आयुर्वेद की खान कही जाने वाली नीम की पत्तियों में पाए जाने वाले डिटॉक्सिफाइंग गुण रक्त को शुद्ध करने के लिए जाने जाते हैं. साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर में अतिरिक्त यूरिक एसिड को जमा होने से रोकता है. 

धनिया: 
हरा अक्सर भारतीय व्यंजनों में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला धनिया सेहत की खान भी है. दरअसल, सीताफल में मौजूद तत्व सूजन को कम करने और शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. 

त्रिफला: 
जैसा कि त्रिफला तीन फलों बिभीतकी, अमलाकी और हरीतकी मिश्रण होता है. कहा जाता है कि पानी में त्रिफला चूर्ण और त्रिफला चूर्ण मिलाकर नियमित रूप से पीने से गठिया से जुड़ी सूजन कम होती है और शरीर में यूरिक एसिड नियंत्रित होता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement