Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Reduce Stress And Anxiety: स्ट्रेस दूर कर दिमाग शांत बनाएं रखने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, हमेशा फ्रेश रहेगा मूड

Tips To Overcome Stress And Anxiety: चिंता और तनाव को दूर करने के लिए आपको इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

Latest News
Reduce Stress And Anxiety: स्ट्रेस दूर कर दिमाग शांत बनाएं रखने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, हमेशा फ्रेश रहेगा मूड

Tips To Overcome Stress

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आजकल लगभग सभी लोग स्ट्रेस और एंग्जायटी के कारण परेशान हैं. स्ट्रेस (Stress) लेने से न सिर्फ मानसिक बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है. ऐसे में चिंता और तनाव (Stress And Anxiety) को दूर करना बहुत ही जरूरी है. आज हम आपको ऐसे ही उपायों के बारे में बताने वाले हैं जिनसे आप स्ट्रेस को दूर (Stress And Anxiety Treatment) कर सकते हैं. तो चलिए इनके बारे में जानते हैं.

स्ट्रेस से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स (Tips To Overcome Stress And Anxiety)
एक्सरसाइज

एक्सरसाइज करना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करने से हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं. ऐसे में मानसिक तनाव को कम कर सकते हैं. सुबह मार्निंग में टहलने, योग और एक्सरसाइज करने से सेहत भी दुरुस्त रहती है.

नींद करें पूरी
थकान के कारण भी स्ट्रेस होने लगता है. ऐसे में थकान को दूर करने के लिए जरूरी है कि आप नींद पूरी करें. इंसान को एक दिन में करीब 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. अगर नींद पूरी नहीं होगी तो स्ट्रेस हो सकता है. स्ट्रेस और एंग्जायटी को खत्म करने के लिए पर्याप्त नींद लेनी चाहिए.

 

सर्दियों में इन 5 तरीकों से दूर होगी स्किन ड्राइनेस, ग्लोइंग त्वचा के लिए करें ये काम

हेल्दी डाइट
लोग स्वाद के चक्कर में बाजार में बिकने वाले अटपटे फूड्स खाते हैं लेकिन यह सेहत के लिए अच्छे नहीं होते हैं. जंक फूड्स और फास्ट फूड्स स्वास्थ्य को खराब कर सकते हैं. अच्छी सेहत और मेंटल हेल्थ के लिए हेल्दी डाइट लेनी चाहिए.

कम करें स्क्रीन टाइम
लोगों के काम के चलते या मनोरंजन के कारण वह घंटों तक स्क्रीन पर लगे रहते हैं. यह भी स्ट्रेस का कारण बनता है. ऐसे में जितना हो सके स्क्रीन टाइम कम कर दें.

कम करें कैफीन का सेवन
स्ट्रेस और सिरदर्द में कैफीन यानी चाय और कॉफी फायदेमंद होती है. हालांकि ज्यादा कैफीन का सेवन स्ट्रेस को बढ़ा सकता है. कैफीन के कारण मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement