Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Treatment of Piles Warts: बवासीर से परेशान हैं? तो 5 रुपये का पत्ता जड़ से झाड़ देगा मस्सा

How to Remove unwanted warts: पेट साफ न होने के कारण अक्सर तरह-तरह की बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं. बवासीर की तरह शरीर पर मस्से बन जाते हैं. ऐसे में 5 रुपये का पाला भी फायदे का सौदा हो जाता है.

Latest News
Treatment of Piles Warts: बवासीर से परेशान हैं? तो 5 रुपये का पत्ता जड़ से झाड़ देगा मस्सा

बवासीर का अचूक इलाज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

बवासीर एक आम समस्या है जिसमें मरीजों को मल त्याग के दौरान तेज दर्द का अनुभव होता है. इससे मलाशय और गुदा में सूजन आ जाती है. इससे दर्द, खुजली, जलन और रक्तस्राव सहित कई लक्षण हो सकते हैं. यह समस्या ज्यादातर कब्ज या क्रोनिक डायरिया से पीड़ित लोगों में देखी जाती है.

ऐसे में बवासीर के मरीज कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से इस समस्या को काफी हद तक कम कर सकते हैं. इसके लिए नीम का प्रयोग फायदेमंद माना जाता है. इन पत्तियों का पेस्ट बवासीर को कम करने, सूजन और दर्द को कम करने और रक्तस्राव को रोकने में मदद कर सकता है. आइए जानते हैं नीम की पत्तियों के उपयोग और ये कैसे फायदेमंद हैं.

नीम का प्रयोग करें
नीम सदियों से अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-सेप्टिक गुणों से भरपूर नीम को बवासीर जैसी बीमारी में भी फायदेमंद माना जाता है.
इसकी मदद से गुदा में मस्सों की सूजन को काफी हद तक कम किया जा सकता है. साथ ही यह बैक्टीरिया को भी पूरी तरह खत्म कर सकता है.

बवासीर में नीम का उपयोग कैसे करें?
सबसे पहले 1 कप पानी में नीम की पत्तियां डालकर अच्छे से उबाल लें. इसके बाद इसे ठंडा होने दें. फिर प्रभावित जगह पर लगाएं. इससे सूजन और दर्द कम हो सकता है. इसके अलावा आप ताजी नीम की पत्तियों का रस निकालकर दिन में दो बार पी सकते हैं. इससे कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है.

नीम की पत्तियों का पेस्ट भी बनाया जा सकता है. इसके लिए 10 से 15 नीम की पत्तियां लें. इसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाकर अच्छे से पीस लें. अब इसे प्रभावित जगह पर लगाएं. इससे मस्सा फट सकता है और सूजन दूर हो सकती है. इसे दिन में दो बार लगाया जा सकता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement