Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बच्चों को लग गई है फोन चलाने की लत तो इन ट्रिक्स से दूर करें Smartphone Addiction

Tips to Stop Smartphone Addiction: आजकल बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को फोन चलाने की लत सी लग गई है. बच्चों में स्मार्टफोन एडिक्शन घातक साबित हो सकती है. इसे यहां बताए तरीकों से दूर कर सकते हैं.

Latest News
बच्चों को लग गई है फोन चलाने की लत तो इन ट्रिक्स से दूर करें Smartphone Addiction

Smartphone Addiction

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

How to Stop Phone Addiction in Kids: फोन चलाने की लत आंखों के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करती  है. बच्चों में फोन की लत बहुत ही अधिक बढ़ती जा रही है. बच्चों में फोन की लत सेहत के लिए बहुत ही खराब होती है. इससे बच्चों को बचाने और लत को दूर करने के लिए इन टिप्स को अपनाना चाहिए. चलिए फोन की लत को दूर करने के तरीकों के बारे में बताते हैं.

फोन की लत दूर करने के लिए टिप्स
फिजिकल एक्टिविटीज

अक्सर पेरेंट्स खुद बच्चों को फोन थमा देते हैं. छोटे बच्चे रोते हैं तो उन्हें चुप कराने के लिए फोन दे देते हैं. लेकिन बच्चों को फिजिकल एक्टिविटीज के लिए प्रेरित करना चाहिए. उन्हें पार्क में खेलने जाने के लिए बोलना चाहिए.


डेली रूटीन में शामिल करें ये 5 योग, कम होगा Heart Attack का खतरा, मिलेंगे और भी फायदे


एंटरटेनमेंट के लिए ये आदतें डालें

बच्चों के लिए एंटरटेनमेंट का एक जरिया सिर्फ फोन को न बनाएं. एंटरटेनमेंट के लिए किताब पढ़ना, टीवी देखना और स्पीकर पर गाने सुनना इन आदतों को भी डालें. इस चीज का ध्यान रखें कि बच्चा टाइमपास के लिए फोन में ही लगा रहे.

बेडरूम में न दें मोबाइल फोन

बच्चों को मोबाइल, टैबलेट या टीवी किसी भी चीज का इस्तेमाल बेडरूम में नहीं करने देना चाहिए. ऐसे में वह इसका हद से ज्यादा इस्तेमाल करने लगेगा. आपको खुद भी बच्चों के लिए प्रेरणा बनना होगा. खुद भी कम से कम गैजेट्स या स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करें.

इन बातों का रखें ध्यान

ज्यादा फोन चलाने से एंग्जायटी, डिप्रेशन और सेल्फ डाउट्स की समस्या हो सकती है. इससे बचने के लिए बच्चों को फोन के इस्तेमाल से दूर रखें. फोन का इस्तेमाल करने के लिए टाइमिंग तय करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement