Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods For Oxygen: ये 5 फूड ब्लड में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ा देंगे, कमजोरी-थकान और मेंटल स्ट्रेस भी होगा दूर

Foods For Oxygen: ब्लड कोशिकाओं, ऊतकों के साथ ही शरीर के विभिन्न भागों तक ऑक्सीजन पहुंचाता है. और अगर ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो तो इससे कई अंगों पर प्रेशर पड़ता है. खासकर हार्ट पर. इसके अलावा थकान-कमजोरी भी इसी से आती है.

Latest News
Foods For Oxygen: ये 5 फूड ब्लड में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ा देंगे, कमजोरी-थकान और मेंटल स्ट्रेस भी होगा दूर

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने वाले फूड कौन से हैं?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

मानव शरीर कई प्रकार की कोशिकाओं से बना है, जो मिलकर ऊतक, अंग और फिर अंग प्रणाली का निर्माण करती हैं. इन सबके साथ-साथ हमारे शरीर में खून भी होता है, जो कई कार्य करता है. ब्लड कोशिकाओं, प्रोटीन और शर्करा का मिश्रण है जो शरीर की नसों, धमनियों और केशिकाओं से होकर गुजरता है.

ब्लड हमारे शरीर में कई कार्य करता है, लेकिन इसका सबसे महत्वपूर्ण कार्य शरीर के सभी भागों तक ऑक्सीजन पहुंचाना है. मानव शरीर के बेहतर ढंग से कार्य करने के लिए ब्लड में ऑक्सीजन की स्वस्थ मात्रा महत्वपूर्ण है. ऐसे में आप अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करके ब्लड में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ा सकते हैं. 
 
हल्दी
हल्दी भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाले सबसे आम और लोकप्रिय मसालों में से एक है. इसके बिना कई खाद्य पदार्थ बेस्वाद और रंगहीन लगते हैं. भोजन का स्वाद बढ़ाने के अलावा, हल्दी नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है, जो ब्लड वाहिकाओं को चौड़ा करती है और अंगों में ब्लड के प्रवाह में सुधार करती है.

पालक
आयरन से भरपूर पालक सेहत के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व होते हैं. यह पत्तेदार सब्जी नाइट्रेट का एक समृद्ध स्रोत है, जो पूरे शरीर में ब्लड प्रवाह और ऑक्सीजन को बढ़ाने में मदद करती है.

अनार
अनार लोहा, तांबा, जस्ता और आवश्यक खनिजों का एक पावरहाउस है जो महत्वपूर्ण अंगों और ऊतकों को ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने में मदद करता है.

एवोकॅडो
एवोकैडो में आवश्यक विटामिन और खनिज, फोलेट और कोलीन होते हैं, जो ऑक्सीजन अवशोषण में सुधार करने और ब्लड ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं.

चुकंदर
इस जड़ वाली सब्जी में विटामिन बी9, मैंगनीज, पोटेशियम और आयरन होता है, जो शरीर से नाइट्रेट को हटाने में मदद करता है. इससे ब्लड में ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ जाती है.

ऑक्सीजन लेवल बेहतर होने से क्या होगा 
शरीर का खून शुद्ध रहेगा. अगर इसमें ऑक्सीजन की मात्रा सही हो तो शरीर में खून का प्रवाह ठीक से होता है. साथ ही अगर शरीर की धमनियों, ऊतकों और कोशिकाओं में प्रवाह अच्छा हो तो दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाता है. साथ ही शरीर में खून के थक्के भी नहीं बनते हैं. मस्तिष्क में पर्याप्त ऑक्सीजन मिलने से स्ट्रेस कम होता है और इसकी कार्यक्षमता भी बढ़ती है. थकान-कमजोरी भी दूर होती है. आप एनर्जेटिक महसूस करते हैं.
 

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement