Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hair Care: ये उपाय उमस भरी गर्मी के कारण सिर में हो रही खुजली से दिलाएंगे छुटकारा, ऐसे करें इस्तेमाल

Hair Care: उमस भरी गर्मी में सिर में होने वाली खुजली की समस्या से छुटकारा पाना थोड़ा मुश्किल है. लेकिन, कुछ उपाय हैं जिसकी मदद से इस समस्या को कम करने का प्रयास किया जा सकता है.

Latest News
Hair Care: ये उपाय उमस भरी गर्मी के कारण सिर में हो रही खुजली से दिलाएंगे छुटकारा, ऐसे करे��ं इस्तेमाल

Itchy Scalp Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

मौसम में बदलाव होने के (Hair Problem) साथ ही बालों से जुड़ी कई तरह की गंभीर समस्याएं बढ़ने लगती हैं. बता दें कि उमस भरी इस गर्मी में बालों में पसीना आने के कारण बदबू और स्कैल्प (Scalp) पर खुजली होने की समस्या बढ़ जाती है और बाल चिपचिपे लगने लगते हैं. ऐसे में इस मौसम में बालों का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है. 

हेयर एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस समस्या से छुटकारा पाना (Hair Care Tips) थोड़ा मुश्किल है. लेकिन, कुछ उपाय हैं जिसकी मदद से इस समस्या को कम करने का प्रयास (Itchy Scalp) किया जा सकता है. 

हेयर वॉश करें
अगर उमस और गर्मी के कारण बालों से पसीना ज्यादा आता है तो अपने बाल हफ्ते में 2 से 3 बार जरूर धोएं, ताकि बाल साफ रहें. ध्यान रहे इसके लिए बालों के मुताबिक ही शैंपू का इस्तेमाल करें. ऐसे में अगर आपको बालों में ड्रैंडफ ज्यादा हैं तो इसके लिए एंटी-ड्रैंडफ शैंपू का इस्तेमाल करें, आप इसके लिए एक्सपर्ट से भी सलाह ले सकते हैं.


यह भी पढ़ें: Dandruff, खुजली और फ्रिजी बालों से छुटकारा दिलाएंगे ये 3 Hair Serum, ऐसे करें तैयार


 

एलोवेरा और नारियल का तेल लगाएं
एलोवेरा-नारियल का तेल दोनों ही बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए ताजा एलोवेरा जेल और नारियल तेल को अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे बालों पर 20 मिनट तक लगाएं रखें. इसके बाद शैंपू से हेयर वॉश करें. हालांकि कई लोगों को एलोवेरा सूट नहीं करता है इसलिए सिर्फ नारियल तेल ही लगाएं.

नीम का उपयोग करें
एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर नीम स्कैल्प पर होने वाली खुजली से राहत दिलाने में नीम मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए नीम के ताजे पत्ते लें और इसे पानी में उबालें. फिर इस पानी को ठंडा होने पर छान लें और शैंपू करने के बाद अपने बालों पर स्प्रे करें. 

इसके अलावा नीम और तुलसी के पत्तों को एक साथ पीसकर उसका पेस्ट तैयार करें, इसके बाद शैंपू करने के कुछ देर पहले अपने बालों पर 10 से 15 मिनट के लिए ये बालों और स्कैल्प पर लगाए रखें.

एक्सपर्ट्स की लें सलाह
वहीं अगर स्कैल्प पर बहुत ज्यादा खुजली और जलन होती है, तो ऐसी स्थिति में सबसे पहले जरूरी है कि आप किसी एक्सर्पट्स की सलाह लें. इसके बाद ही कोई प्रोडक्ट और नुस्खा अपनाएं. क्योंकि इंफेक्शन या किसी बीमारी के कारण भी ये समस्या आपको हो सकती है. ऐसे में डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement