Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Acidity Remedy: पेट और गले की जलन हमेशा के लिए हो जाएगी दूर, इस ट्रिक्स और नुस्खों से ठीक होगी एसिडीटी

खाने-पीने में लापरवाही से सीने और पेट में जलन होने लगती है. वहीं कई लोगों में एसिड रिफ्लक्स की समस्या एक बीमारी बन जाती है. इनसे छुटकारा कैसे पाएं?

Acidity Remedy: पेट और गले की जलन हमेशा के लिए हो जाएगी दूर, इस ट्रिक्स और नुस्खों से ठीक होगी एसिडीटी

Acidity Remedy: पेट और गले में जलन हमेशा के लिए हो जाएगा दूर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: एसिडिटी कुछ लोगों को कभी-कभार हो जाती है लेकिन कुछ लोगों के लिए ये समस्या बारहों महीने होती है. अगर आप भी इनमें से एक हैं तो आपके लिए कुछ ऐसे नुस्खे और ट्रिक्स के बारे में बताएंगे जो आपकी समस्या चुटकियों में दूर कर देंगी.

तला-भुना ज्यादा खाने की वजह से कई बार हमारे शरीर का हाजमा भी (Digestion Problem) खराब हो जाता है. एसिडीटी के कारण केवल सीने, गले या पेट में जलन ही नहीं होती कई बार ये सिर दर्द और बेचैनी के साथ ही सीने में दर्द का कारण भी बन जाती है. तो चलिए जानें कि एसिडी को बनने से कैसे रोका जाए और अगर एसिडीटी बन रही है तो उसे कैसे कंट्रोल में लाएं.

Acidity Remedy: पेट और गले में जलन हमेशा के लिए हो जाएगा दूर

एसिडीटी बनने से कैसे रोकें

एसिडीटी बनने से रोकने के लिए खाना खाने के कम से कम 3 घंटे बाद ही बिस्तर पर सोने जाना चाहिए. खाना खा कर सोने की आदत एसिडीटी को बढ़ाती है और यही कारण है कि सो कर उठने के बाद या तो सिर मे तेज दर्द हो रहा होता है या पेट में जलन होने लगती है. तो ध्यान रखें खाना खाने के बात वॉक करें और बिस्तर पर लेटने कम से कम 3 घंटे बाद आएं.

एसिडिटी से बचने के लिए आजमाएं यह आसान नुस्खे (How To Get Rid Off Acidity And Gas On Deepawali Festival In Hindi)

गुड़ 

गुड़ 

पेट से संबंधित समस्याओं के लिए गुड़ बहुत ही फायदेमंद होता है. पेट में गर्मी या अन्य समस्या हो रही हो तो एक टुकड़ा गुड़ खाएं इससे आपको राहत महसूस होगा. गुड़ खाने के बाद एक गिलास ताजा पानी जरूर पिएं. इससे पेट को तुरंत ठंडक मिलेगी और एसिडिटी की समस्या दूर होगी

यह भी पढ़ें- खाने के तुंरत बाद भूल कर भी न करें यह काम, हो सकती है ये दिक्कतें

आंवला

आंवला

एसिडिटी की समस्या होने पर आप आंवले पर काला नमक लगाकर इसका सेवन कर सकते हैं, इससे आपको तुरंत राहत मिलेगा.  इसके अलावा आप आंवला कैंडी का भी सेवन कर सकते हैं. जिससे आपको दो तीन मिनट के अंदर आराम मिल जाएगा. 

केला

केला

अगर आपको बेचैनी हो रही है तो इस स्थिति में पका हुआ केला खाएं. इससे आपकी बेचैनी कम होगी. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार केले में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है जो इसे परफेक्ट एंटीडोट बनाता है. 


जीरा

जीरा

एसिडिटी को कम करने के लिए जीरा सबसे आसान और रामबाण इलाज है. आपको जब भी एसिडिटी महसूस हो, थोड़ा सा जीरा लें और उसे अच्छी तरह से चबाएं. इससे आपको राहत महसूस होगा. इसके अलावा आप इसे पानी में उबाल कर ठंडा होने के बाद इसे पी सकते हैं. ऐसा करने से आपको इस समस्या से निजात मिल सकता है. 

सौंफ

सौंफ

एसिडिटी होने पर थोड़ी मात्रा में सौंफ के सेवन से इसके लक्षणों को कम किया जा सकता है. अगर आप इसे जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो सौंफ को पानी में उबालें और रातभर के लिए रख दें. इसके बाद दिन में इस पानी को पीते रहें. इससे एसिडिटी के कारण हो रही बैचेनी दूर होगी. 

यह भी पढ़ें- सोना पहनने से ब्लड सर्कुलेशन होता है ठीक, BP भी रहता है कंट्रोल

तुलसी

तुलसी

तुलसी का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर होता है जो कि एसिडिटी की समस्या को भी दूर करता है. ऐसे में रोजाना पांच से छह तुलसी का पत्ता खाएं इससे आपकी एसिडिटी की समस्या दूर होगी. 

इलायची

इलायची

एसिडिटी दूर करने में इलायची भी काफी मदद करती है ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए आप इलायची का भी सेवन कर सकते हैं. छिलके सहित या बिना छिलके के भी इसका सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement