Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Immunity Booster Foods: बदलते मौसम में बढ़ जाता है बीमारियों का खतरा, इन फूड्स से बूस्ट करें इम्यूनिटी

Immunity Booster Foods: बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम और वायरल से बचने के लिए इन चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए. इनसे आप इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं.

Latest News
Immunity Booster Foods: बदलते मौसम में बढ़ जाता है बीमारियों का खतरा, इन फूड्स से बूस्ट करें इम्यूनिटी

Immunity Booster Foods

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः मौसम में बदलाव होने पर कई तरह की संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. अब सर्दियों की शुरुआत हो रही है ऐसे में सर्दी-जुकाम (Cough & Cold) और वायरल बुखार (Boost Immunity For Winter) का खतरा बढ़ रहा है. इनसे बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत (Boost Immunity) होना बहुत ही जरूरी है. ऐसे में इम्यूनिटी बूस्ट कर आप मौसमी बीमारियों (Foods For Boost Immunity) के खतरे से बचे रह सकते हैं. आज हम आपको ऐसे चीजों के बारे में बताने वाले हैं जिनसे इम्यूनिटी को बूस्ट (Immunity Booster Foods) कर बीमारियों से दूर रह सकते हैं.

सर्दियों में इन चीजों को खाकर बढ़ाएं इम्यूनिटी (Immunity Booster Foods To Prevent Infection And Disease)
अदरक

सर्दियों में इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए अदरक का इस्तेमाल करना चाहिए. अदरक में एंटी-ऑक्सिडेंट्स गुण मौजूद होते हैं जिनसे इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं. अदरक औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसके लिए आप अदरक के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं. अदरक को खाने में मिलाकर खा सकते हैं.

मूंग की दाल
मूंग की दाल से शरीर को भरपूर प्रोटीन मिलता है. डाइट में दाल को शामिल करके इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं. यह मसल्स गेन के लिए भी अच्छी होती है. मूंग की दाल खाने से पाचन भी अच्छा होता है.

हाई ब्लड शुगर से हैं परेशान तो खाना शुरू कर दें ये 5 सब्जी, उठने से लेकर सोने तक कंट्रोल में रहेगा Sugar

आंवला और नींबू
सर्दियों में संक्रामक रोगों का खतरा बढ़ जाता है इनसे बचने के लिए आंवला और नींबू भी फायदेमंद होता है. इन दोनों में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो इम्यूनिटी को बेहतर करते हैं और बीमारियों को दूर रखते हैं.

हल्दी
हल्दी का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में होता है. हल्दी में एंटी-ऑक्सिडेंट्स गुण पाए जाते हैं. हल्दी को सब्जी में डालकर इस्तेमाल किया जाता है. आप सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट के लिए हल्दी का दूध पी सकते हैं. हल्दी का दूध सेहत के लिए काफी अच्छा होता है.

लौंग काली मिर्च
रसोई में मसाले में इस्तेमाल होने वाली लौंग काली मिर्च इम्यूनिटी के लिए अच्छी होती है. काली मिर्च और लौंग का सेवन आप खाने में मिलाकर कर सकते हैं. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है. इससे आप बीमारियों से बचे रहते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement