Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Immunity Booster Tea: इम्यूनिटी को बूस्ट कर वायरल फीवर से दूर रखेंगी अदरक काली मिर्च की चाय, मिलेंगे और भी फायदे

Adrak Kali Mirch Ki Chai Ke Fayde: सर्दियों के मौसम में वायरल-बुखार, सर्दी, खांसी और जुकाम से बचने के लिए काली मिर्च और अदरक की चाय पीनी चाहिए.

Latest News
Immunity Booster Tea: इम्यूनिटी को बूस्ट कर वायरल फीवर से दूर रखेंगी अदरक काली मिर्च की चाय, मिलेंगे और भी फायदे

Ginger And Black Pepper Tea

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः पिछले कई दिनों से मौसम में सर्दी बढ़ गई है. कई बार बदलते मौसम के कारण बहुत सी सेहत संबंधी समस्याएं होने लगती हैं. बदलते मौसम में वायरल-बुखार, सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्या आम बात है. इनसे बचने के लिए इम्यूनिटी को मजबूत (Immunity Booster Tea) रखना बहुत ही जरूरी होता है. सर्दियों में इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए काली मिर्च और अदरक की चाय पीना (Adrak Kali Mirch Ki Chai Ke Fayde) बहुत ही अच्छा होता है. आज हम आपको इसके फायदों के बारे में बताने वाले हैं कि कैसे अदरक काली मिर्च की चाय सेहत (Drinking Ginger And Black Pepper Tea) के लिए अच्छी होती है.

अदरक काली मिर्च की चाय के फायदे (Ginger And Black Pepper Tea Benefits)
इम्यूनिटी के लिए

अदरक काली मिर्च की चाय इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर काम करती है. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर मौसमी बीमारियों से बचाती है. इस चाय में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं.

सर्दी-जुकाम में राहत
अदरक की चाय जुकाम में बहुत ही फायदेमंद होती है. काली मिर्च और अदरक की चाय पीकर आप सर्दी को दूर भगा सकते हैं. अगर जुकाम के कारण नाक बंद है तो आप अदरक काली मिर्च की चाय से राहत पा सकते हैं.

नमक का पानी पीने से मिलते हैं कई फायदे, स्किन से लेकर बोन हेल्थ के लिए है बेस्ट

ब्लड प्रेशर कंट्रोल
काली मिर्च और अदरक की चाय ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करती है. ब्लड प्रेशर के सही रहने से हार्ट की प्रॉब्लम भी नहीं होती है. यह कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में भी काम करती है.

पाचन के लिए
अदरक में फाइबर होता है जो सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. यह पाचन तंत्र को सही से काम करने में मदद करता है. अदरक और काली मिर्च से बनी चाय पीने से पेट की समस्याओं जैसे गैस और अपच से भी राहत मिलती है.

अदरक काली मिर्च चाय रेसिपी
एक कप चाय तैयार करने के लिए एक पैन में एक कप से थोड़ा ज्यादा पानी डालें. इसे गर्म होने दें और इसमें थोड़ा सा अदरक कद्दूकस करके डाल दें. करीब एक चौथाई चम्मच काली मिर्च पाउडर इसमें मिक्स करें. इसे अच्छी तरह से पका लें. अच्छे से उबल जाने के बाद इसे छान लें. इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला लें. इस तरह आप काली मिर्च और अदरक की चाय तैयार कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement