Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

शरीर में बढ़ता यूरिक एसिड कर रहा है परेशान तो डाइट में शामिल करें ये फल, तुरंत हो जाएगा बाहर

Fruits For Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने से लोगों को गठिया और किडनी जैसी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में अपनी डाइट में कुछ फलों को शामिल करके आप इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं.

Latest News
शरीर में बढ़ता यूरिक एसिड कर रहा है परेशान तो डाइट में शामिल करें ये फल, तुरंत हो ज��ाएगा बाहर

Fruits For Uric Acid

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोगों के शरीर में यूरिक एसिड(Uric Acid) का बढ़ना आजकल एक आम समस्या बन गई है. इससे गठिया जैसी कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. हमारे शरीर में यूरिक एसिड प्यूरीन नामक पदार्थ के टूटने से बनता है. जब शरीर यूरिक एसिड को प्रभावी ढंग से बाहर नहीं निकाल पाता है, तो यह खून में जमा हो जाता है और जोड़ों में क्रिस्टल बनाता है, जिससे दर्द और सूजन होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फल यूरिक एसिड को कम करने में बहुत मददगार हो सकते हैं? आइए यहां जानते हैं कि  यूरिक एसिड के कम करने के लिए डाइट में कौन से फल शामिल करने चाहिए.

डाइट में शामिल करें ये फल
चेरी

चेरी में एंथोसायनिन नामक तत्व पाया जाता है जो सूजन को कम करने और यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल करने में बहुत कारगर है. नियमित रूप से चेरी का जूस पीने से शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद मिलती है.

अंगूर
अंगूर एक ऐसा फल है जो मीठा होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें रेस्वेराट्रोल नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो सूजन को कम करने में मदद करता है. यह यूरिक एसिड क्रिस्टल को बनने से रोकता है और जोड़ों के दर्द को कम करता है.

नींबू
नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो यूरिक एसिड को घोलकर शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. नींबू पानी पीने से शरीर का पीएच लेवल संतुलित रहता है जो यूरिक एसिड को तेजी से बढ़ने नहीं देता.

बेर
बेर में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर में होने वाली सूजन को कम करने में मदद करते हैं. यह यूरिक एसिड के कारण होने वाले जोड़ों के दर्द को कम करने में भी कारगर साबित होते है. बेर में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है और शरीर कोफ्री रेडिकल्स से बचाता है.


यह भी पढ़ें:नवरात्रि व्रत में भूलकर भी न खाएं ये सब्जियां, इन्हें खाना माना जाता है सही


सेब
सेब खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें पेक्टिन नामक फाइबर होता है जो यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. इसके अलावा, सेब में मौजूद अन्य पोषक तत्व भी शरीर के लिए लाभदायक होते हैं.

आड़ू
आड़ू में पोटैशियम होता है जो शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा आड़ू में विटामिन सी भी होता है जो शरीर को कई अन्य लाभ भी देता है.

अनानास
अनानास न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर होता है. अनानास में ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम होता है जो सूजन को कम करने और यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement