Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Luxury Retiring Rooms: ट्रेन हो जाए लेट तो रेलवे रिटायरिंग रूम में करें इंतजार, 30 से 40 रुपये में मिलेगी महंगे होटल जैसी सुविधा

अगर आपकी ट्रेन 2-3 घंटे लेट चल रही हो तो आप रेलवे रिटायरिंग रूम बुक कर सकते हैं. इसमें आपको 30 से 40 रुपये में महंगे होटल जैसी सुविधा मिलेगी. 

Luxury Retiring Rooms: ट्रेन हो जाए लेट तो रेलवे रिटायरिंग रूम में करें इंतजार, 30 से 40 रुपये में मिलेगी महंगे ��होटल जैसी सुविधा

Railway Station पर 30 से 40 रुपये में मिलते हैं चकाचक रूम, ऐसे करें बुक 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः रेलवे को देश का लाइफ लाइन माना जाता है, क्योंकि ट्रेन एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा एक से दूसरे शहर और एक राज्य से दूसरे राज्य में जाना बहुत आसान होता है. इसके अलावा, ट्रेन से सफर करना सस्ता और सुरक्षित भी होता है. ट्रेन में सफर करना आरामदायक (Luxury Retiring Rooms) तो होता है, लेकिन, कई बार ट्रेन 3-4 घंटे या इससे भी अधिक समय लेट हो जाती है. जिसकी वजह से यात्री को रेलवे स्टेशन पर घंटों ट्रेन का इंतजार करना पड़ता है. 

लेकिन, क्या आप जानते हैं? रेलवे स्टेशन पर आप महज 30-40 रुपये (Retiring Room in Railway Station) में रिटायरिंग रूम बुक कर सकते हैं, जो बिल्कुल महंगे होटल की तरह लग्जरी होते हैं. 

जानिए क्या है रिटायरिंग रूम 

दरअसल, ट्रेन अगर देरी से चल रही हो तो इसके लिए लगभग हर स्टेशन पर यात्री के विश्राम के लिए रेलवे रिटायरिंग रूम भी होता है, जहां यात्री घंटों आराम कर सकते हैं. ऐसे में अगर आपकी ट्रेन अगर अपने समय से 3-4 घंटे देरी से चल रही है तो इस रूम को बुक करके आसानी से सो सकते हैं या रूम में बैठकर ट्रेन का इंतजार कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः Travel Tips for Motion Sickness: सफर में आती है उल्टी या चक्कर तो साथ रखें नींबू-अदरक, नहीं होगी परेशानी 

इतना ही नहीं, कई रेलवे स्टेशन पर रिटायरिंग रूम नॉन एसी और एसी भी बने होते हैं और इन रूम में महंगे होटल जैसी सुविधाएं मौजूद होती हैं.

इस तरह कर सकते हैं बुक

रेलवे रिटायरिंग रूम IRCTC द्वारा संचालित किया जाता है और इस रूम को बुक करने के लिए आपके पास वैध पीएनआर नंबर होना चाहिए.  अगर आपके पास वैध पीएनआर नंबर है तो आप IRCTC के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रूम बुक कर सकते हैं. ऑनलाइन के अलावा टिकट काउंटर पर जाकर भी आप रिटायरिंग रूम को बुक कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपना टिकट दिखाना पड़ेगा. आप इसे कैंसिल भी कर सकते हैं. 

रिटायरिंग रूम बुक करने का चार्ज

आप रिटायरिंग रूम को कम से कम 1 घंटे के लिए बुक कर सकते हैं. इसके अलावा कई रेलवे स्टेशन पर रिटायरिंग रूम को 48 घंटों के लिए भी बुक किया जा सकता है. अगर आप 3 घंटे के लिए रेलवे रिटायरिंग रूम बुक करते हैं तो लगभग 30-40 रुपये में नॉन एसी रूम के लिए भुगतान करना होगा. वहीं, एसी रूम की कीमत इससे अधिक हो सकती है. इसके अलावा अगर आप 48 घंटे के लिए बुक करते हैं तो आपको अधिक चार्ज देना होगा.

यह भी पढ़ेंः  Noida से महज 300 किमी की दूरी पर मौजूद हैं ये 4 बेहतरीन Hill Stations, यहां मजे से बिता सकते हैं अपना वीकेंड 

रिटायरिंग रूम्स इन रेलवे स्टेशन्स पर हैं मौजूद 

बता दें कि रेलवे रिटायरिंग रूम्स भारत के कई मुख्य रेलवे स्टेशन जैसे- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, भोपाल, पटना, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी और छत्तीसगढ़ आदि में मौजूद हैं, लगभग हर बड़े स्टेशन पर रिटायरिंग रूम होते हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement