Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Iron Deficiency Symptoms: हर 10 में से 5 महिलाओं में आयरन की कमी, शरीर में दिखें ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क

महिलाओं में सबसे ज्यादा किसी मिनरल (Mineral) की कमी होती है तो वह है आयरन (Iron). शरीर में आयरन की कमी होने पर क्या लक्षण नजर आते हैं, चलिए जान लें.

Iron Deficiency Symptoms: हर 10 में से 5 महिलाओं में आयरन की कमी, शरीर में दिखें ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क

महिलाओं में आयरन की कमी के लक्षण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

भारत में महिलाओं की आधी आबादी आयरन की कमी से जूझ रही है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 50 फीसदी से ज्यादा महिलाएं एनीमिया की शिकार जिसकी मुख्य वजह है आयरन की कमी है. नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे (एनएफएचएस-5) 2019-21 की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 15-49 वर्ष की आयु वर्ग की 53% महिलाएं और 15-19 वर्ष की आयु वर्ग की 57% लड़कियां एनीमिया की शिकार हैं.

सीनियर डायटीशियन और चीफ न्यूट्रिशनिस्ट हिमांशु राय के मुताबिक ज्यादातर महिलाओं को पता ही नहीं होता कि वो एनीमिया की शिकार हैं या उनके अंदर आयरन की कमी है. आयरन की कमी की वजह से उन्हें थकान और कमजोरी महसूस होती है जिसे वो नजरअंदाज करती हैं. आयरन की कमी की वजह से धीरे-धीरे उन्हें भूख लगनी भी कम हो जाती है जिसपर उनका ध्यान नहीं जाता. 

 

हिमांशु राय बताते हैं कि शरीर के हर हिस्से में खून का पहुंचना बहुत जरूरी है और खून का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है रेड ब्लड सेल (RBC). इस आरबीसी में आयरन की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है क्योंकि आयरन ही ऑक्सीजन को बांधकर शरीर के बाकी हिस्सों में खून के जरिए पहुंचाता है. अगर शरीर के किसी भी हिस्से में ऑक्सीजन की कमी होती है तो उस हिस्से की नसें कमजोर होने लगती है.

शरीर में आयरन की कमी के लक्षण

शरीर में आयरन कम होने लगे तो थकान और कमजोरी महसूस होना, सांस लेने में तकलीफ होना, चेहरे, होंठ और आंखों के नीचे का रंग पीला पड़ना, सिरदर्द या चक्कर आना, ठंड लगना, मांसपेशियों में ऐठन रहना, त्वचा का रूखापन, बालों का झड़ना, नाखूनों का टूटना, चिड़चिड़ापन, भूख ना लगना,कब्ज, दस्त और पेट में दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं.

जिन भी महिलाओं को आयरन की कमी है उन्हें वेज सप्लीमेंट के जरिए आयरन की कमी पूरी करनी चाहिए. थिंक यू हर आयरन प्लस वेज सप्लीमेंट हैं और ये आयरन बिस ग्लाइसिनेट से भरपूर यह फॉर्मूला है जो आयरन की कमी को दूर करने में मदद करता है. खास बात ये है कि ये शरीर में जल्दी अवशोषित हो जाता है जिससे गैस और अपच की समस्या नहीं होती.

इसके अलावा इस सप्लीमेंट में आयरन के साथ-साथ फोलिक एसिड और विटामिन बी12 भी हैं, जो खून की कमी और कम ऊर्जा के स्तर को दूर करने में मदद करता है. विटामिन सी से भरपूर यह सप्लीमेंट रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है. इसमें विटामिन बी6 और कॉपर भी है जो महिलाओं के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement