Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Karwa Chauth Vrat: करवा चौथ पर इन बातों का रखें ध्यान, ये हेल्थ प्रॉब्लम होने पर डॉक्टरों से पूछकर ही रखें व्रत

करवा चौथ के व्रत में महिलाओं को सूर्योदय से लेकर चंद्रमा निकलने तक निर्जला व्रत रखना पड़ता है. उन्हें भूखा प्यासा रहना पड़ता है. ऐसी स्थिति में किसी भी स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए डॉक्टरी सलाह बेहद जरूरी है. 

Latest News
Karwa Chauth Vrat: करवा चौथ पर इन बातों का रख�ें ध्यान, ये हेल्थ प्रॉब्लम होने पर डॉक्टरों से पूछकर ही रखें व्रत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म में करवा चौथ का व्रत हर सुहागिन महिला के लिए बेहद खास होता है. यह व्रत काफी कठिन भी होता है. महिलाओं को सूर्योदय से लेकर चंद्रमा निकलने तक महिलाओं को निर्जला व्रत रखना होता है. इसलिए सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. इसी के बाद व्रत रखने के लिए कई फायदे होते हैं. वहीं सेहत खराब होने पर यह भारी पड़ सकता है. व्रत में पूरे दिन भूखे प्यासे रहने पर थकान, चक्कर और सिर दर्द की समस्याएं होने लगती है. वहीं अगर आप इन बीमारियों से जूझ रहे हैं तो पहले ही एक्सपर्ट्स से बात कर लें. इससे व्रत में किसी भी तरह की कोई दिक्कत न हो. 

आइए जानते हैं कि आखिर आपको किन स्वास्थ्य समस्याओं में करवा चौथ का व्रत रखने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है. अगर आप इन बीमारियों ग्रस्त हैं तो पहले जांच जरूर करा लें. डॉक्टरी सलाह के बाद ही व्रत रखें. 

डायबिटीज से ग्रस्त 

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो करवा चौथ का व्रत रखने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. बिना डॉक्टरी सलाह के यह व्रत आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. इसकी वजह डायबिटीज में ज्यादा देर तक भूखा रहने से कई सारी हेल्थ समस्याएं हो जाती है. ज्यादातर देर तक खाली पेट रहने से भी ब्लड शुगर स्पाइक हो जाता है. इससे आपकी तबियत खराब हो जाती है. वहीं अगर आप इंसुलिन पर निर्भर पर है तो व्रत न करना ही बेहतर रहेगा.

ब्लड प्रेशर हाई और लो

जिन लोगों में ब्लड प्रेशर अप या डाउन होने की समस्या होती है. उन्हें व्रत रखने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए. व्रत के दौरान बॉडी में पानी की कमी हो सकती है. यह ब्लड प्रेशर को लो कर सकता है. ऐसे में चक्कर से लेकर बेहोशी की समस्या हो जाती है. इस स्थिति से बचने के लिए डॉक्टरी परामर्श बेहद जरूरी है. .

प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग वाली महिलाएं

जो महिलाएं प्रेंग्नेंट होने के साथ ही बच्चों को ब्रेस्टफीडिंग यानी दूध पिलाती है. उन्हें व्रत रखने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूरी लेनी चाहिए. इसकी वजह व्रत रखने से बच्चों का पूरा पोशण नहीं मिलता पाता है. वहीं महिला को भी समस्या हो सकती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए व्रत न रखना ही बेहतर होता है. 

Vegetables For Diabetes:हाई ब्लड शुगर से हैं परेशान तो खाना शुरू कर दें ये 5 सब्जी, उठने से लेकर सोने तक कंट्रोल में रहेगा Sugar
 

व्रत के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान

अगर आप व्रत रखी हैं और स्वास्थ्य समस्याओं जूझ रही हैं तो करवा चौथ की सरगी में न्यूट्रिशन और प्रोटीन से भरपूर चीजें खाएं. इसमें ऐसे फूड्स को शामिल करें जो आपको एनर्जी देंगे. यह आपकी बॉडी हाइड्रेट रखेंगे. बॉडी में पोषक तत्वों की पूर्ति कर अंदर से मजबूत रखते हैं. फाइबर फूड्स जल्दी से भूख भी नहीं लगने देते हैं. वहीं निर्जला व्रत होने पर ज्यादा भागदौड़ न करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement